मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनकर रहेगी: डोनाल्ड ट्रंप | Mexico wall will remain on wall: donald trump

मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनकर रहेगी: डोनाल्ड ट्रंप

मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनकर रहेगी: डोनाल्ड ट्रंप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : February 7, 2019/5:29 am IST

वॉशिंगटन।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने स्टेट ऑफ दि यूनियन भाषण में कहा कि वो अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ट्रंप ने कहा कि यह दीवार अमेरिका के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे सीमा पार से गैरकानूनी अप्रवासियों और ड्रग्स की तस्करी को रोकने में बड़ी मदद मिलेगी।

बीते हफ्ते कांग्रेस में दीवार की फंडिंग के विरोध में अमेरिकी इतिहास का 35 दिन लंबा शटडाउन समाप्त हुआ। कांग्रेस के ज्यादातर सदस्य मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के लिए फंडिंग के प्रस्ताव का विरोध कर रहे हैं, वहीं ट्रंप अपने इस चुनावी वादे को पूरा करने के लिए किसी हद तक जानें की बात कर रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि उनकी नीतियों से अमेरिकी अर्थव्यवस्था में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। ट्रंप के मुताबिक इस परिवर्तन को गलत युद्ध, राजनीति और बेबुनियाद जांच से नुकसान पहुंचेगा, लिहाजा देश की राजनीति को अमेरिकी हितों के लिए अहम मुद्दों पर एकमत होकर अमेरिका की तरक्की का रास्ता साफ करने की जरूरत है।

गौरतलब है कि कांग्रेस में विपक्षी डेमोक्रैट पार्टी का बहुमत है और विपक्ष ने ट्रंप प्रसाशन के खिलाफ कई मामलों में जांच की प्रक्रिया भी शुरू की है। इसके अलावा राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ 2016 के राष्ट्रपति चनावों में रूस के साथ सांठगांठ की जांच भी की जा रही है. हालांकि इस मामले में रूस साफ कर चुका है कि उसने अमेरिकी चुनावों में किसी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं किया है।

 
Flowers