बड़ी चूक, वायुसेना के MI-17 को ही मार गिराया था भारतीय मिसाइल, दोषी अफसरों पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी | MI-17 of the Air Force was shot down by Indian missile

बड़ी चूक, वायुसेना के MI-17 को ही मार गिराया था भारतीय मिसाइल, दोषी अफसरों पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी

बड़ी चूक, वायुसेना के MI-17 को ही मार गिराया था भारतीय मिसाइल, दोषी अफसरों पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : August 24, 2019/2:52 am IST

नई दिल्ली। कश्मीर में 27 फरवरी को भारतीय वायुसेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर को भारतीय मिसाइल ने ही मार गिराया था। जांच में यह साफ हो गया है कि भारतीय एयर डिफेंस टेक्नोलॉजी दु्श्मन और दोस्त का फर्क नहीं समझ सका और अपने ही चौपर को मार गिराया। बता दें इस घटना में सेना के छह जवानों के साथ एक आम नागरिक की मौत हो गई थी। इस मामले में वायुसेना के पांच अफसरों को दोषी पाया गया है।

पढ़ें- हाईकोर्ट के वकील ने भगवान राम का वशंज होने का किया दावा, सुप्रीम को…

यह हादसा तब हुआ जब स्पाइडर एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम से गलती से फायर कर दिया गया था जो एमआइ-17वीएफ हेलीकॉप्टर को लगा था। जम्मू और कश्मीर के बडगाम में सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का वार तब किया गया जब हेलीकॉप्टर श्रीनगर एयरबेस को लौट रहा था।

पढ़ें- बड़ी खबर : बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण को आया हार्ट अटैक,..

सूत्रों के अनुसार दोषी अफसरों में श्रीनगर एयरबेस के चीफ ऑपरेटिंग अफसर (सीओओ) समेत पांच अफसर शामिल हैं। जब हेलीकाप्टर मिसाइल का निशाना बना तो उस दौरान पूर्व एयर कमांडर एयर मार्शल हरि कुमार ऑपरेशन का नेतृत्व कर रहे थे। छह महीने चली अदालती जांच में पता चला कि सतह से आसमान में मार करने वाली मिसाइल से हेलीकॉप्टर को मार गिराया गया था।

पढ़ें- अर्थव्यवस्था को लेकर वित्त मंत्री ने दिलाया भरोसा, दुनिया के मुकाबल…

ऐसा आत्मघाती कदम उठाने वाले वायुसेना के अधिकारियों को लापरवाही बरतने और सही प्रक्रिया का पालन न करने का दोषी पाया गया है। 27 फरवरी को जिले के गरेंद कलां गांव में भारतीय वायुसेना का एक एमआइ-17 हेलीकॉप्टर जमीन पर आ गिरा था। वायुसेना के सर्वोच्च अफसरों और सरकार ने तय किया है कि दोषी पाए अफसरों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाए।

पढ़ें- जम्मू कश्मीर में अमन देखकर पाकिस्तान हताश, माहौल बिगाड़ने की हर कोशिश नाकाम

POK में दर्जनभर आतंकी शिविर सक्रिय

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/_8LsUHng8BU” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>