कोविड 19 हॉस्पिटल में गूंजी किलकारी, प्रवासी मजदूर महिला ने दिया बच्चे को जन्म | Migrate Lady Labor deliverer a baby in Covid 19 Hospital

कोविड 19 हॉस्पिटल में गूंजी किलकारी, प्रवासी मजदूर महिला ने दिया बच्चे को जन्म

कोविड 19 हॉस्पिटल में गूंजी किलकारी, प्रवासी मजदूर महिला ने दिया बच्चे को जन्म

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : May 19, 2020/6:19 pm IST

बलौदाबाजार: आज जिला कोविड हॉस्पिटल बलौदाबाजार में पलारी विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम बनगबौद निवासी भुनेश्वरी कुर्रे पति लकेश्वर कुर्रे ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। जिला कोविड हॉस्पिटल में यह पहली बच्ची का जन्म हुआ है। जिस कारण पूरा जिला हॉस्पिटल एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी कमर्चारी में खुशी का माहौल है। यह महिला एवं इनका पूरा परिवार हाल के दिनों में ही 12 मई को नागपुर महाराष्ट्र से लौटीं है।

Read More: मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में 229 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि, 5465 पहुंचा कुल मरीजों का आंकड़ा

उन्होंने बताया कि लॉक डाउन दौरान के द्वारा उन्हें बहुत से समस्याओं का सामना करना पड़ा। जिस कारण हम वापस अपने गाँव आना चाहते थे। हमारा पूरा परिवार वहां पाईप लाईन,नल फिट का काम करते है। हम लोग नागपुर से राजनादगांव होते हुए रायपुर तक ट्रक से आये। फिर रायपुर से अपने गाँव एक ऑटो माध्यम से आये। जिला के बॉर्डर स्थित खरतोरा नाका में हमारा स्वास्थ्य परीक्षण कर हमें। अपने गाँव के ही प्राथमिक स्कूल में 14 दिनों के लिए क्वाराइन्टिन किया गया। हमें वहां ग्राम पंचायत के माध्यम से सूखा राशन भी दिया गया।

Read More: इन दुकानों के खुलने और बंद होने के समय में किया गया बदलाव, जिला प्रशासन ने जारी किया आदेश

कल अचानक रात को प्रसव पीड़ा हुआ तो मेरे परिवार एवं गांव वालों ने तत्काल 108 पर कॉल कर एम्बुलेंस बुलाया। 10 मिनट में ही एम्बुलेंस पहुँच गया। फिर मुझे वहां से जिला कोविड हॉस्पिटल लाया गया। जहां यहां डॉक्टरों, नर्स की मदद से एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया।

Read More: अब JEE मेंस अभ्यर्थी 24 मई तक कर सकेंगे आवेदन, यहां देखें पूरी डिटेल

जिला हॉस्पिटल के सिविल सर्जन डॉ अभय सिंह परिहार ने बताया कि जच्चा एवं बच्चा दोनों स्वस्थ है। बच्चे का वजन भी करीब 2 किलो 8सौ ग्राम है। डॉ अभय ने बताया कि यह एमसीएच हॉस्पिटल जिसे वर्तमान में जिला कोविड हॉस्पिटल के रूप में परिवर्तन किया गया। यहां पर बच्ची का जन्म होना हॉस्पिटल के मूल उद्देश्यों को पूरा होना जैसा है। मां और उनके बच्ची को सभी जरूरी टिके भी लगा दिया गया है। बच्चे एवं उनके माँ का देखभाल स्वयं जिला हॉस्पिटल प्रबंधक डॉ स्वाति यदु कर रही है। जिला कलेक्टर कार्तिकेया गोयल को इसकी जानकारी मिलने पर खुशी व्यक्त करते हुए जिला हॉस्पिटल एवं स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम के साथ महिला को भी बधाई दिए।

Read More: रेलवे ने की बड़ी घोषणा, देशभर में 1 जून से चलेंगी 200 नॉन एसी ट्रेन, ऑनलाइन होगी बुकिंग

उन्होंने कहा कि आप सभी लोगो का मेहनत है। कि कोविड हॉस्पिटल में एक स्वस्थ बच्चे का जन्म हुआ है। इसके लिए पूरा मेडिकल टीम के बधाई के पात्र है। आगें भी इसी तरह आप सब से मेहनत की अपेक्षा है। जच्चा एवं बच्चा दोनो स्वस्थ्य रहे इसका भी ध्यान रखें। साथ ही महिला को शासन की योजना का अधिक से अधिक लाभ मिले इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।

Read More: बिना मास्क घूमने वाले 76 लोगों पर हुई कार्रवाई, प्रशासन ने वसूले 34 हजार 500 रुपए