भारत-अमेरिका की पाकिस्तान को दो टूक, कहा- आंकवाद के खत्मे के लिए ''कड़ी कार्रवाई'' हो

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 11 Mar 2019 11:11 PM, Updated On 11 Mar 2019 11:05 PM

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सचिव विजय गोखले तीन दिवसीय प्रवास पर को अमेरिका पहुंचे। अपने प्रवास के दौरान सचिव गोखले ने सोमवार रात अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात की। दोनों के बीच पुलवामा आतंकी हमले के बाद विदेश नीति और सुरक्षा से जुड़े अहम मुद्दों पर लंबी चर्चा हुई। गोखले और माइक पोम्पियो इस बात से सहमत हुए कि पाकिस्तान को आतंकवादी ढांचे को नेस्तनाबूद करने के लिए ''कड़ी कार्रवाई" करने की जरूरत है।

गोखले अपने अमेरिकी समकक्ष राजनीतिक मामलों के अवर सचिव डेविड हेल और हथियार नियंत्रण एवं अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की अवर सचिव एंड्रिया थॉम्पसन के साथ द्विपक्षीय विदेश कार्यालय परामर्श और सामरिक सुरक्षा संवाद करने के लिए यहां पहुंचे हैं। ये आम तौर पर होने वाली उच्च-स्तरीय वार्ता हैं जिनते जरिए द्विपक्षीय रिश्तों की समीक्षा की जाती है और विदेश नीति से संबंधित और सुरक्षा संबंधित घटनाओं और गतिविधियों पर विचार आपस में साझा किए जाते हैं।

विदेश सचिव ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत को अमेरिका से मिले समर्थन को लेकर अमेरिकी सरकार और पोम्पियो की सराहना की। पोम्पियो ने सीमा पार (पाकिस्तान) से होने वाले आतंकवाद के बारे में भारत की चिंताओं को समझने की बात कही। बयान में कहा गया है कि वे इस बात पर सहमत हुए कि पाकिस्तान को आतंकी ढांचों को नेस्तनाबूद करने और अपनी सरजमीं पर सभी आतंकी संगठनों के पनाहगाह को बंद करने के लिए ठोस कार्रवाई करने की जरूरत है। वे इस बात पर भी सहमत हुए कि जो लोग/देश किसी भी रूप में आतंकवाद का समर्थन करते हैं, या बढ़ावा देते हैं उन्हें जवाबदेह ठहराया जाए।

Web Title : mike pompeo vijay gokhale say pakistan must take concerted action against terror groups

जरूर देखिये