रैफरी के रूप में पहुंचे मंत्री भैयालाल राजवाड़े अपनी उपलब्धि गिनवाने | Minister Bhiyaalal Rajwade, who came as the referee, counted his achievement

रैफरी के रूप में पहुंचे मंत्री भैयालाल राजवाड़े अपनी उपलब्धि गिनवाने

रैफरी के रूप में पहुंचे मंत्री भैयालाल राजवाड़े अपनी उपलब्धि गिनवाने

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : December 9, 2017/11:39 am IST

खेल और युवा कल्याण विभाग के मंत्री भैयालाल राजवाड़े अपने काम से ज्यादा अपनी वेशभूषा के लिए चर्चे में बने रहते हैं। आज जब वे राज्य सरकार के 14 साल पूरे होने पर अपने विभागों की उपलब्धियां गिनाने के लिए न्यू सर्किट हाउस पहुंचे तो उनके काले चश्मे ने बहुत से सवाल उठाये जिसका जवाब भी उन्होंने उतनी ही बेबाकी से दिया। उन्होंने कहा की मुझे  टोपी-चश्मा पसंद है इसलिए मैंने ऐसा लुक रखा है।

उन्होंने मिडिया को अपनी उपलब्धि गिनाते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में बीते 14 वर्ष में प्रदेश के संगठित और असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों की सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं उनके सामाजिक-आर्थिक जीवन स्तर में महत्वपूर्ण सुधार के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू किए गए हैं.आज प्रदेश में हर श्रमिक को 5 रुपये भरपेट योजना दिया जा रहा है. रमन सरकार के नेतृत्व में आज प्रदेश में कारखानों की संख्या 2661 से बढ़कर 4359 हो गई है. श्रमिकों की संख्या 145633 से बढ़कर 357674 हो गई है. श्रमिको के स्वास्थ्य पर काफी राशि खर्च की जा रही है.औषधालयों की संख्या में 10 और 43 हो गई है.  बीमित व्यक्तियों की संख्या 33 हजार से बढ़कर 4.25 लाख हो गई है. श्रम मंत्री ने बताया कि श्रमिकों के लिए संचालित नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना के तहत 3 लाख 67 हजार 173 बच्चों कों छात्रवृत्ति, मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत 66 हजार 5 सौ 92 बच्चों को छात्रवृत्ति दिया गया. वहीं 220 बच्चों एमबीए, एमबीबीएस एमटेक, आईआईटी, कृषि स्नातक, इंजीनियरिंग, नर्सिंग शिक्षा के लिए सहायता दी गई. जबकि 1 लाख 32 हजार 762 महिलाओं को सायकल, 1 लाख 6 हजार 588 को सिलाई मशीन, 95 हजार 879 हितग्राहियों को औजार किट उपलब्ध कराए गए हैं.वहीं प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के तहत 2 लाख 34 हजार 3 सौ 75 श्रमिकों का बीमा हो चुका है.  इसी तरह खेलों की उपलब्धियां गिनाते हुए मंत्री ने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने सरकार कई बेहतरीन कार्य किए हैं. इसमें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के साथ, हॉकी स्टेडियम  और तीरांदजी और हॉकी अकादमी की सौगात दी गई है.  इसके साथ ही खेल अंलकरण पुरस्कार और खेल नीति बनाई गई है. वहीं जनशिकायत को लेकर कहा कि छत्तीसगढ़ देश में वीडियो क्रांफ्रेसिंग से प्रतिदिन शिकायतों का निवारण करने वाला एक मात्र राज्य है.

 
Flowers