वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, 6 एयरपोर्ट्स की होगी नीलामी, PPP मॉडल से विकसित किया जाएगा 6 हवाई अड्डे | Minister Nirmala Sitharaman announced, 6 airports will be auctioned, 6 airports to be developed with PPP model

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, 6 एयरपोर्ट्स की होगी नीलामी, PPP मॉडल से विकसित किया जाएगा 6 हवाई अड्डे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, 6 एयरपोर्ट्स की होगी नीलामी, PPP मॉडल से विकसित किया जाएगा 6 हवाई अड्डे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : May 16, 2020/12:00 pm IST

नई दिल्ली। आर्थिक पैकेज की चौथी किश्त में वित्त मंत्री ने आज 6 एयरपोर्ट्स की नीलामी करने का ऐलान किया है। कहा कि 6 एयरपोर्ट्स की नीलामी होगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यह काम करेगी। समय की कीमत है और समय बचाने के लिए काम करना होगा। इंडियन एयर स्पेस के उपयोग पर प्रतिबंध को कम किया जाएगा ताकि नागरिक उड़ान अधिक कुशल हो। इससे विमानन क्षेत्र को प्रति वर्ष 1000 करोड़ रुपये का कुल लाभ होगा। एयर फ्यूल भी बचेगा और पर्यावरण भी बचेगा। इसके साथ पीपीपी मॉडल से 6 हवाई अड्डों को विकसित किया जाएगा।

Read More News: राहत पैकेज पर बरसे राहुल, बोले- गरीबों को कर्ज नहीं कैश की जरुरत, छत्तीसगढ़ सरकार के काम 

इससे पहले वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि हमें कड़ी प्रतिस्पर्धा के लिए तैयारी रहना चाहिए। जब हम आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं, तो हम इसके अंदर नहीं देख रहे। यह अलगाववादी नीति नहीं है। इसमें भारत को अपनी ताकत पर भरोसा करना है, वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना है। कहा कि आत्मनिर्भर भारत, मेक इन इंडिया का अहम अभियान है। भारत निवेश की पहली पसंद। DBT, GST जैसे सुधार देश के लिए काफी अहम है।

Read More News: घरेलू उड़ाने जल्द शुरू कर सकती है सरकार, तय किए गए ये नियम.. जानिए

बता दें कि आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज की चौथी किश्त में 8 क्षेत्रों में सुधार के लिए बड़े ऐलान किए हैं। इनमें- कोयला, खनिज रक्षा उत्पादन, हवाई क्षेत्र प्रबंधन, MROs बिजली वितरण कंपनियां, अंतरिक्ष क्षेत्र, परमाणु ऊर्जा क्षेत्र शामिल है।

Read More News:  सीएम बघेल ने औरैया सड़क हादसे में श्रमिकों की मौत पर जताया दुख, परजिनों के प्रति व्यक्त की संवेदना