47 वें खजुराहो नृत्य समारोह में मंत्री उषा ठाकुर ने दिलाई कोरोना को हराने की शपथ, कही ये बात | Minister Usha Thakur administered oath to defeat Corona at 47th Khajuraho dance ceremony

47 वें खजुराहो नृत्य समारोह में मंत्री उषा ठाकुर ने दिलाई कोरोना को हराने की शपथ, कही ये बात

47 वें खजुराहो नृत्य समारोह में मंत्री उषा ठाकुर ने दिलाई कोरोना को हराने की शपथ, कही ये बात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : February 20, 2021/5:04 pm IST

खजुराहो: प्रदेश की संस्कृति, पर्यटन एवं अध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर ने शनिवार को कन्या पूजन एवं दीप प्रज्ज्वलित कर विश्व विख्यात खजुराहो नृत्य के 47वें समारोह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव संस्कृति विभाग शिवशेखर शुक्ला, सागर के जिला एवं सत्र न्यायाधीश सागर पाटिल, डीआईजी विवेकराज सिंह, कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह, एसपी सचिन शर्मा, एएसआई सुदीप नयन, संस्कृति विभाग के संचालक अदिति जोशी विशेष रूप से उपस्थित थे। इस आयोजन की मुख्य विशेषता यह रही कि 44 वर्षों के बाद 47वों खजुराहो महोत्सव मां जगदंबा और कंदरिया महादेव मंदिर के प्रांगण में शुरू हुआ। वहीं भारत माता के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।

Read More: क्लीनिक में काम करने वाली युवती से इश्क लड़ा बैठे डॉक्टर, शादी के लिए बनाया दबाव तो उतारा मौत के घाट

मुख्य अतिथि उषा ठाकुर ने कार्यक्रम के दौरान लोगों को कोरोना को हराने के लिए शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि सूर्योदय और सूर्यास्त के समय गाय के गोबर के कंडे पर आहुतियां डालने से 12 घंटे तक घर सेनेटाइज रहता है। मैंने खुद प्रैक्टिकल कर देखा है। विट्ठल—विट्ठल का जाप करने से हार्ट के ब्लॉकेज भी खुल जाते हैं। 21 वीं सदी का भारत बनाना है तो वैदिक संस्कृति को अपनाना जरूरी है। कोविड जैसी महामारी का अगर कोई जवाब है, तो वह वैदिक जीवन पद्धति है। पुरखों की परंपरा भूलने के चलते हमने आज इतना कष्ट सहा है।

Read More: महिला ने आरक्षक को सरेराह पीटा, राहत राशि दिलाने के नाम पर मांगी थी रिश्वत

उन्होंने आगे कहा कि कोविड-19 की चुनौतियों को मुक्ति का संदेश देता यह भारत न सिर्फ आर्थिक उपार्जन की गतिविधियों को सुदृढ़ कर रहा है अपितु सामान्य जीवन की ओर अग्रसर हो रहा है। खजुराहो चंदेलकालीन अमूल्य धरोहर की गाथा है। यह भारतीय मूल दर्शन का चित्रण है। इसमें अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष विद्यमान है। खजुराहो शाक्य, शिव और वैष्णव के अद्भुत संगम की स्थली है। 1838 में ब्रिटिस कैप्टन बट ने खजुराहो को तलाशा। यह 1986 में यूनेस्को में दर्ज हुआ।

Read More: पैसे नहीं दिए तो आधा ऑपरेशन करके छोड़ा, सरकारी अस्पताल पर गंभीर आरोप, गरीबों के साथ कैसा अन्याय ?

उन्होंने कहा कि वास्तविक भारत की बाह्य जगत से अंतर जगत की यात्रा का साक्षात प्रमाण है। भारतीय वैदिक जीवन पद्धति दिव्य, विराट और सभी को समाहित करके चलने वाली है। उन्होंने नागरिकों का आव्हान करते हुए कहा कि आप सुझाव एवं मार्गदर्शन करें। स्थानीय लोगों की सहभागिता से ही संस्कृति पुरातत्व चर्माेत्कर्ष तह तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि 21वीं शताब्दी में भारत जगत गुरू बनने की ओर अग्रसर है। हमें भारतीय वैदिक जीवन पद्धति को अपनाना होगा।

Read More: पाटन में 2 दिवसीय राज्य स्तरीय खेल मड़ई का शुभारंभ, पारंपरिक खेलों ने भरा उत्साह का रंग

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का वर्चुअल संदेश
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खजुराहो नृत्य समारोह के कलाकार साथियों को हृदय से स्वागत किया। उन्होंने बताया कि इस बार का नृत्य समारोह अपने आप में अनूठा है। यह मंदिर प्रांगण में 44 वर्षों बाद हो रहा है। इसका आयोजन 1975 में शुरू हुआ। खजुराहो सिर्फ समारोह ही नहीं है अपितु यह उपासना, साधना और आराधना भी है। उन्होंने कहा कि खजुराहो आयोजन के 50 वर्ष होने पर इसके आयोजन को भव्यता प्रदान की जाएगी।

Read More: BCCI ने इंग्लैंड के खिलाफ T20 मैचों के लिए किया खिलाड़ियों का ऐलान, भुवनेश्वर की वापसी तो सूर्यकुमार को भी मिला मौका

प्रमुख सचिव संस्कृति विभाग शिवशेखर शुक्ला ने खजुराहो नृत्य समारोह के आयोजन पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर उस्ताद अलाउद्दीन खा संगीत एवं कला अकादमी भोपाल द्वारा ललित कला पुरस्कार की 10 विभिन्न क्षेत्रों के लिए मूर्धन्य कलाकार प्रतिभाओं को पुरस्कार प्रदान कर शाल-श्रीफल से उनका सम्मान किया। प्रत्येक पुरस्कारों के लिए 51 हजार रुपए की राशि दी गई। आभार प्रदर्शन संस्कृति विभाग के संचालक अदिति जोशी ने माना।

Read More: पत्नी ने चाकू से काट दिया पति का प्राइवेट पार्ट! लगाया अवैध संबंध का आरोप