PIB Fact Check: स्कूल-कॉलेज फिर से बंद करने गृह मंत्रालय ने दिए आदेश, जानिए वायरल हो रही इस खबर की सच्चाई | Home Ministry orders to close school-college again, know the truth of this news going viral

PIB Fact Check: स्कूल-कॉलेज फिर से बंद करने गृह मंत्रालय ने दिए आदेश, जानिए वायरल हो रही इस खबर की सच्चाई

PIB Fact Check: स्कूल-कॉलेज फिर से बंद करने गृह मंत्रालय ने दिए आदेश, जानिए वायरल हो रही इस खबर की सच्चाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : January 19, 2021/12:11 pm IST

नई दिल्ली। स्कूल-कॉलेज फिर से बंद करने के लिए गृह मंत्रालय ने फिर से आदेश दिए है ऐसी एक खबर सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रही है। प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे को फर्जी बताया है। इस फर्जी नोटिस में यह दावा किया जा रहा है कि सरकार देशभर में स्कूल और कॉलेजों को फिर से बंद करने की योजना बना रही है। पीआईबी ने इसको लेकर एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लिखा गया है कि गृह मंत्रायल ने इस तरह का कोई नोटिस जारी नहीं किया है।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp की गोपनीयता नीति में होगा बदलाव ? सरकार कर रही विचार- रविशंकर प्रसाद

बात दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले साल मार्च से बंद पड़े स्कूल और कॉलेज अब कई राज्यों में खुल रहे हैं। दिल्ली में भी 18 जनवरी से 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं। नए साल में संक्रमण के कमजोर पड़ने के साथ ही देश के 17 राज्यों में स्कूल खुल गए हैं।

ये भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत् निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण के लि…

इस सप्ताह तमिलनाडु, महाराष्ट्र और मिजोरम में भी स्कूल खोल दिए जाएंगे। राजस्थान जैसे कुछ राज्यों ने संक्रमण के डर के कारण पहले आधी क्षमता के साथ ट्रायल स्तर पर स्कूल खोलने का फैसला किया है। जबकि असम जैसे कुछ राज्य हैं जहां पूरी तरह स्कूल खोल दिए गए हैं। कई राज्यों ने विश्वविद्यालयों को भी दोबारा शुरू करा दिया है।