शासन-प्रशासन तैयारियां में जुटा तो कांग्रेस-जोगी कांग्रेस भी ताकत झोंकने की तैयारी में | Modi Bijapur Tour:

शासन-प्रशासन तैयारियां में जुटा तो कांग्रेस-जोगी कांग्रेस भी ताकत झोंकने की तैयारी में

शासन-प्रशासन तैयारियां में जुटा तो कांग्रेस-जोगी कांग्रेस भी ताकत झोंकने की तैयारी में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : April 9, 2018/6:05 am IST

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संभावित दौरे से पहले सियासी हलचल तेज हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को बीजापुर दौरे के दौरान आयुष्मान भारत योजना के साथ बस्तर नेट की भी शुरुआत करेंगे। उनके प्रवास को देखते हुए कांग्रेस और जोगी कांग्रेस ताकत झोंकने की तैयारी में है। 

प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए बीजापुर के रास्ते पर सौ से ज्यादा जेसीबी को ओएफसी बिछाने के काम में लगाया गया है। जांगला उपस्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक रूप से दंतेवाड़ा जिला अस्पताल से जोड़ा गया है, जिसके साथ ही आगे इसे मेकाहारा और अन्य बड़े अस्पतालों से जोड़ा जाएगा। साढ़े 8 सौ करोड़ रुपए की लागत से 836 किलोमीटर लंबे बिछाए जाने वाले ओएफसी से बस्तर का अपना सर्किट तैयार किया जा रहा है। इसे 6 जोनों पर लाइव किया जाएगा। फिलहाल इसे बीजापुर से भोपालपटनम तक जोड़ा जाएगा। 

ये भी पढ़ें- सुनिए, रमन की सिंहदेव को सलाह – छोड़ दें शराब पीना

बताया जा रहा है कि बस्तर नेट के माध्यम से संभाग के अंदरूनी इलाकों में नेटवर्क कनेक्टिविटी को लेकर राज्य सरकार की योजना के जरिए पहली बार संचार सेवा देने वाली कंपनियों से अलग खुद का नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। दो रिंग में तैयार की जाने वाली इस परियोजना में एक रिंग जगदलपुर से सुकमा, सुकमा से कोंटा, सुकमा से गीदम, गीदम से बीजापुर, बीजापुर से भोपालपटनम तक जुड़ेगी तो दूसरी जगदलपुर से कोंडागांव, कोंडागांव से नारायणपुर, नारायणपुर से भानुप्रतापपुर, भानुप्रतापपुर से कांकेर, कांकेर से कोंडागांव तक जुड़ेगी। दो समानांतर रिंग होने से एक लाइन में खराबी आई तो दूसरी रिंग से सेवा शुरू हो जाएगी। जिला और ब्लॉक मुख्यालयों में स्वॉन 2.0 नेटवर्क को भी बस्तर नेट से जोड़ा जाएगा। 

बीजापुर जिले के जांगला से शुरू होने वाली आयुष्मान भारत योजना के लिए बीएसएनएल, जीयो और बस्तर नेट, तीनों ही एजेंसियां नेटवर्क सुविधा का विस्तार करने जुटी हुई हैं। 12 अप्रैल तक यहां काम पूरा कर जांगला को बड़े अस्पतालों से ऑनलाइन जोड़ दिया जाएगा। पीएम प्रवास के लिए बीजापुर के स्टेडियम, जिला अस्पताल और सर्किट हाऊस को भी जोड़ा गया है।

वेब डेस्क, IBC24