10 करोड़ गरीब परिवार को मिलेगी 5 लाख तक इलाज की सुविधा, रमन बीजापुर रवाना | Modi Bijapur Tour:

10 करोड़ गरीब परिवार को मिलेगी 5 लाख तक इलाज की सुविधा, रमन बीजापुर रवाना

10 करोड़ गरीब परिवार को मिलेगी 5 लाख तक इलाज की सुविधा, रमन बीजापुर रवाना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : April 14, 2018/4:46 am IST

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बीजापुर जिले के जांगला में देशभर के लिए बड़ी सौगात लेकर आ रहे हैं। वे यहां आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करेंगे। देश का पहला हेल्थ और वेलनेस सेंटर का तोहफा भी देंगे। 

यह योजना पूरी तरह से कैशलेस तरीके से चलेगी और बीमित व्यक्ति को अपने इलाज के लिए अलग से कोई भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। शुरुआती दौर में योजना के तहत देश के 50 करोड़ लोगों को लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें प्रति व्यक्ति बीमा का प्रीमियम 40 रुपए आएगा। हितग्राहियों के चयन की प्रक्रिया के लिए वर्ष 2011 की जनगणना को आधार बनाया गया है, जिसके बाद आधार नंबरों से परिवारों की सूची तैयार की जाएगी और सूची तैयार होने के बाद योजना का लाभ लेने किसी पहचान पत्र की जरूरत नहीं होगी।  देशभर में खुलने वाले डेढ़ लाख से ज्यादा हेल्थ और वेलनेस सेंटरों में दवाएं और जांच नि:शुल्क मुहैया कराई जाएंगी। साथ ही जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों पर नियंत्रण पाने प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।  योजना को शुरू करने के लिए बीजापुर जिले को चुना गया है, ताकि देशभर के सबसे पिछड़े 115 जिले विकास के मामले में आगे आ सकें। 

उधर, मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह हेलीकॉप्टर से बीजापुर के लिए रवाना हो गए हैं। उन्होंने पीएम के दौरे पर कहा कि गर्व की बात है कि वे छत्तीसगढ़ की पावन धरा में पधार रहे हैं। नई योजना के शुभारंभ से लोगो को काफी फायदा होगा। पीएम करीब 12 बजे जांगला पहुंचेंगे। यहां सभी स्थल छावनी में तब्दील हो गया है। एसपीजी की टीम ,डॉग स्क्वॉड और बम डिटेक्टर टीम जांच पड़ताल कर रही है। यहां आने वाले हर व्यक्ति को कड़े जांच से गुजरना पड़ रहा है।

WEB TEAM IBC24