फिर से गुलजार होगा कश्मीर, मोदी सरकार ने लिया 5300 परिवारों को विस्थापित करने का फैसला, देगी 5.5 लाख | Modi Government decided to Displaced 5300 Kashmiri family

फिर से गुलजार होगा कश्मीर, मोदी सरकार ने लिया 5300 परिवारों को विस्थापित करने का फैसला, देगी 5.5 लाख

फिर से गुलजार होगा कश्मीर, मोदी सरकार ने लिया 5300 परिवारों को विस्थापित करने का फैसला, देगी 5.5 लाख

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : October 9, 2019/10:34 am IST

नई दिल्ली: दीवाली से पहले हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। सरकार ने दीवाली से पहले कश्मीरी परिवार को फिर से कश्मीर में बसाने का फैसला लिया है। साथ ही सरकार ने कश्मीरी परिवार को विस्थापित 5.5 लाख रूपए देने का फैसला लिया है। बता दें कि ऐसे 5300 कश्मीरी परिवार हैं, जिन्हें सरकार फिर से कश्मीर में बसाएगी।

Read More: उच्च शिक्षा मंत्री ने कैबिनेट विस्तार की अटकलों का खंडन किया, सीएम कमलनाथ के बारे में कही ये बात.. जानिए

गौरतलब है कि ये 5300 परिवार बंटवारे के बाद पीओके से भारत आए थे और कश्मीर से बाहर बसे हुए थे। प्रधानमंत्री ने जो 2016 में विस्थापित कश्मीरी परिवार के लिए पुनर्वास पैकेज का ऐलान किया था, इसका फायदा अब इन परिवारों को भी मिलेगा।

Read More: युवराज सिंह की गोली मारकर हत्या, बाइक सवार 3 हमलावरों ने धड़ाधड़ सीने में उतार दी 3 गोलियां, हमलावर फरार

वहीं, दूसरी ओर मोदी सरकार ने 6 करोड़ किसानों को 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधि की अगली किस्त देने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने किसानों के खाते में 30 नवंबर तक 2 हजार रूपए डालने का फैसला किया है। यह बुधवार को संपन्न हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

Read More: मोदी सरकार 6 करोड़ किसानों को दे रही दीवाली गिफ्ट, इस तारीख को ट्रांसफर होगी सम्मान निधि की अगली किस्त

लोकसभा चुनाव पर किए ऐलान के मुताबिक किसान सम्मान निधि के तहत हर किसान परिवार के खाते में हर साल 6000 रुपए जमा किए जाने का प्रावधान है, उस 6000 रूपए में से नवंबर अंत तक 6 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपए जमा किये जाएंगे। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत छह हजार रूपए का लाभ लेने के लिए आधार जोड़ने की समय सीमा 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई है।

Read More: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया दीवाली गिफ्ट, मंहगाई भत्ता में 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/YClTGU3k2bI” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers