आशा कार्यकर्ताओं को मोदी सरकार का ​दीवाली गिफ्ट, सैलरी में की 1000 रूपए की बढ़ोतरी | Modi Government decided to increase salary of Asha Workers

आशा कार्यकर्ताओं को मोदी सरकार का ​दीवाली गिफ्ट, सैलरी में की 1000 रूपए की बढ़ोतरी

आशा कार्यकर्ताओं को मोदी सरकार का ​दीवाली गिफ्ट, सैलरी में की 1000 रूपए की बढ़ोतरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : October 9, 2019/11:27 am IST

नई दिल्ली: दीवाली से पहले मोदी सरकार ने देशभर के कर्मचारियों को 5 प्रतिशत डीए की सौगात दी है तो वहीं, दूसरी ओर आशा कार्यकर्ताओं को भी सरकार ने दीवाली का तोहफा दिया है। सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं की सैलरी 1 हजार रूपए की बढ़ोतरी की है। सरकार के इस फैसले के साथ ही अब आशा कार्यकर्ताओं को 1 हजार के बजाए 2 हजार मासिक सैलरी मिलेगी। हालांकि कुछ राज्य की सरकारों ने अपनी ओर से आशा कार्यकर्ताओं के लिए मानदेय का ऐलान किया है, जो उन्हें उनकी सैलरी में जोड़कर प्रतिमाह भुगतान किया जाता है। बता दें यह फैसला बुधवार को मोदी मंत्रिमंडल की हुई बैठक में लिया गया है।

Read More: 12वीं की परीक्षा में किया गया ये बड़ा बदलाव, छात्रों को जानना है जरूरी.. देखिए

वहीं, दूसरी ओर कैबिनेट ने सरकार ने दीवाली से पहले कश्मीरी परिवार को फिर से कश्मीर में बसाने का फैसला लिया है। साथ ही सरकार ने कश्मीरी परिवार को विस्थापित 5.5 लाख रूपए देने का फैसला लिया है। बता दें कि ऐसे 5300 कश्मीरी परिवार हैं, जिन्हें सरकार फिर से कश्मीर में बसाएगी।

Read More: फिर से गुलजार होगा कश्मीर, मोदी सरकार ने लिया 5300 परिवारों को विस्थापित करने का फैसला, देगी 5.5 लाख

मोदी सरकार ने 6 करोड़ किसानों को 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधि की अगली किस्त देने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने किसानों के खाते में 30 नवंबर तक 2 हजार रूपए डालने का फैसला किया है। यह बुधवार को संपन्न हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

Read More: मोदी सरकार 6 करोड़ किसानों को दे रही दीवाली गिफ्ट, इस तारीख को ट्रांसफर होगी सम्मान निधि की अगली किस्त

लोकसभा चुनाव पर किए ऐलान के मुताबिक किसान सम्मान निधि के तहत हर किसान परिवार के खाते में हर साल 6000 रुपए जमा किए जाने का प्रावधान है, उस 6000 रूपए में से नवंबर अंत तक 6 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपए जमा किये जाएंगे। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत छह हजार रूपए का लाभ लेने के लिए आधार जोड़ने की समय सीमा 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई है।

Read More: हाथियों के रौंदने से एक किसान की मौत 1 घायल, पीड़ितों ने वन विभाग पर लगाए गंभीर आरोप

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/dF6YFGNjbP4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers