खुशखबरी, मोदी सरकार ने छोटे कारोबारियों को दी 3000 रूपए पेंशन की सौगात, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन | Modi government gifted 3000 rupees pension to small businessmen

खुशखबरी, मोदी सरकार ने छोटे कारोबारियों को दी 3000 रूपए पेंशन की सौगात, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

खुशखबरी, मोदी सरकार ने छोटे कारोबारियों को दी 3000 रूपए पेंशन की सौगात, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : September 13, 2019/2:49 am IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने छोटे कारोबारियों को पेंशन की सौगात दी है। रांची से पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री लघु व्यापारिक मानधन योजना पेंशन स्कीम लॉन्च कर दी है। पेंशन योजना का फायदा करीब 3 करोड़ खुदरा कारोबारियों, दुकानदारों और स्वरोजगार करने वालों को मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में इस योजना की घोषणा की थी। अगले 3 सालों में इस योजना से 5 करोड़ दुकानदारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

पढ़ें- अब तक का सबसे महंगा चालान, ओवर लोडिंग के चलते ट्रक ड्राइवर को भरना पड़ा 2,00,

डेढ़ करोड़ रुपये सालाना से कम कारोबार करने वाले सभी दुकानदार, खुद का काम करने वाले और खुदरा कारोबारियों, जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है, वे सभी इस योजना को अपना सकते हैं।

पढ़ें- चालान का डर दिखाकर ट्रैफिक पुलिस ने मांगी रिश्वत, अधिकारी ने लगाई फ…

पेंशन योजना के तहत छोटे कारोपारियों को सामाजिक सुरक्षा देने की पहल की गई है। योजना के अंतर्गत 60 साल की उम्र के बाद तीन हजार रूपए मासिक पेंशन दी जाएगी।

पढ़ें- घाटी में आधा दर्जन एके 47 स​मेत 3 आतंकी गिरफ्तार, ट्रक में ले जा रह…

योजना से जुड़ने वाले कारोबारियों की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इस योजना में दुकानदारों, खुदरा विक्रेताओं और खुद का कारोबार करने वालों को हर महीने कम से कम 3,000 रुपये महीने की पेंशन दी जाएगी। पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पेंशन योजना में सरकार भी बराबर का योगदान करेगी।

विसर्जन के दौरान नाव डूबी, 11 लोगों की मौत

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/2s5vXqrAQbY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>