मोदी सरकार 6 करोड़ किसानों को दे रही दीवाली गिफ्ट, इस तारीख को ट्रांसफर होगी सम्मान निधि की अगली किस्त | Modi government is giving Diwali gifts to 6 crore farmers Next installment of Samman Nidhi will be transferred on this date

मोदी सरकार 6 करोड़ किसानों को दे रही दीवाली गिफ्ट, इस तारीख को ट्रांसफर होगी सम्मान निधि की अगली किस्त

मोदी सरकार 6 करोड़ किसानों को दे रही दीवाली गिफ्ट, इस तारीख को ट्रांसफर होगी सम्मान निधि की अगली किस्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : October 9, 2019/9:20 am IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार 6 करोड़ किसानों को 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधि की अगली किस्त देने जा रही है। केंद्र सरकार ने किसानों के खाते में 30 नवंबर तक 2 हजार की रकम डालने का फैसला किया है। बुधवार को संपन्न हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है। लोकसभा चुनाव पूर् किए ऐलान के मुताबिक किसान सम्मान निधि के तहत हर किसान परिवार के खाते में हर साल 6000 रुपए जमा किए जाने का प्रावधान है, उस 6000 रुपए में से नवंबर अंत तक 6 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपए जमा किये जाएंगे। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत छह हजार रुपए का लाभ लेने के लिए आधार जोड़ने की समय सीमा 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई है।

ये भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर के दशहरा मैदान में दशानन का दहन, ग्राउंड में उमड़ा जनस…

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किस्त जारी करने की जानकारी देते हुए कहा कि अभी तक जो देरी हुई है वह सिर्फ किसानों के खातों को आधार से जोड़े जाने की वजह से हुई है। लेकिन खाता अगर अभी भी आधार से जुड़ा नहीं होगा तो भी 30 नवंबर तक किसान के खाते में किस्त आ जाएगी।

ये भी पढ़ें- भारत को मिला पहला राफेल विमान, पूजा पाठ कर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह…

कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के तहत जारी की जाने वाली आर्थिक मदद के लिए आधार को लिंक करने की अनिवार्यता में भी 30 नवंबर, 2019 तक छूट देने वाले प्रस्‍ताव को अपनी स्‍वीकृति दी है।

 
Flowers