छोटे कारोबारियों के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना, इस तरह ले सकते हैं 10 लाख रुपए तक की मदद | Modi government opened treasury for small businessmen In this way, you can get help of up to 10 lakh rupees

छोटे कारोबारियों के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना, इस तरह ले सकते हैं 10 लाख रुपए तक की मदद

छोटे कारोबारियों के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना, इस तरह ले सकते हैं 10 लाख रुपए तक की मदद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 13, 2020/10:05 am IST

नई दिल्ली । कोरोना वायरस और उसके बाद पूरे देश में लगाए गए लॉकडाउन के चलते कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। कई लोगों के व्यवसाय चौपट हो गए हैं। अब जबकि धीरे धीरे अर्थव्यवस्था फिर पटरी पर आ रही है, केंद्र सरकार इसको गति देना चाहती है। केंद्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत बनने की राह में सबसे जरूरी है कि व्यवसाई खुद को मजबूत बनाए, यही वजह है कि पीएम मोदी लगातार आत्म निर्भर भारत पर जोर दे रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार नुकसान झेल चुके कारोबारियों की मदद के लिए हाथ बढ़ा रही है।

ये भी पढ़ें- मथुरा मंदिर परिसर में नमाज पढ़ने वालों को बख्शा नहीं जाएगा, मंत्री …

केंद्र सरकार ने छोटा कारोबार शुरू करने या फिर अपने पुराने व्यवसाय को गति देने के लिए 10 लाख रु तक के लोन की कई योजनाएं शुरू की हुई हैं।

केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की शुरुआत की थी। 10 लाख तक के लोन के लिए यह योजना कारगर सिद्ध हो सकती है। बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना यानि PMMY के तहत तीन चरणों में लोन दिए जाते हैं। सरकार ने इसे शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन योजना में विभक्त किया है।

ये भी पढ़ें- पत्रकार के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी रद्द करने से अदालत का इनकार

शिशु लोन योजना- इस योजना के तहत कोई दुकान आदि खोलने के लिए 50,000 रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।
किशोर लोन योजना- इस योजना में लोन की राशि 50,000 रुपए से 5 लाख रुपये तय की गई है।
तरुण लोन योजना- तरुण लोन योजना में 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-  नियंत्रण रेखा के पास तीन सेक्टरों में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना छोटे व्‍यापारी और कारोबारियों के लिए है। आपको अधिकतम 10 लाख का लोन मिलेगा, जो छोटे कारोबारियों के हिसाब से पर्याप्त है।

ये भी पढ़ें- प्राकृतिक आपदाओं की मार झेल चुके राज्यों को केंद्र की ओर से 4,382 क…

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना यानि PMMY के तहत किसी भी सरकारी या निजी बैंक से लोन लिया जा सकता है। आरबीआई ने इसके लिए 27 सरकारी बैंक, 17 प्राइवेट बैंक, 31 ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंस संस्थान और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को मुद्रा लोन बांटने के लिए अधिकृत किया गया है। अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट mudra.org.in पर देखी जा सकती है।