PF की हिस्सेदारी में कटौती करना चाहती है सरकार! ट्रेड यूनियंस ने कहा- प्राइवेट सेक्टर्स को होगा मुनाफा | modi government proposal to reduce contribution in pf

PF की हिस्सेदारी में कटौती करना चाहती है सरकार! ट्रेड यूनियंस ने कहा- प्राइवेट सेक्टर्स को होगा मुनाफा

PF की हिस्सेदारी में कटौती करना चाहती है सरकार! ट्रेड यूनियंस ने कहा- प्राइवेट सेक्टर्स को होगा मुनाफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : September 27, 2019/10:42 am IST

नई दिल्ली: केन्द्र सरकार ने कर्मचारी और नियोक्ता द्वारा दिए जाने वाले फंड पीएफ में कटौती का प्रस्ताव दिया है, लेकिन विभिन्न ट्रेड यूनियंस ने सरकार के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। केंद्र सरकार प्रस्ताव दिया दिया था कि कर्मचारियों के बसिक सैलरी से काटे जाने वाले पीएफ की रकम को 12 प्रतिशत से 10 प्रतिशत किया जाए। इस प्रस्ताव के पीछे सरकार का ने हवाला दिया था कि इससे कर्मचारी अपने घर ज्यादा सैलरी ले जा सकेंगे।

Read More: चांद की सतह पर विक्रम लैंडर ने की थी हार्ड लैंडिग, नासा ने जारी की तस्वीरें…​देखिए

गौरतलब है कि वर्तमान समय में प्रावधान है कि कर्मचारी की सैलरी का 24 प्रतिशत हिस्सा पीएफ के तौर पर जमा किया जाएगा। इस नियम के अनुसार 12 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारी की सैलरी से काटा जाएगा और 12 प्रतिशत हिस्सा नियोक्ता कंपनी जमा करेगी। अब सरकार इसी प्रतिशत में कटौती कर इसे 10 प्रतिशत और कुल 20 प्रतिशत करने का विचार कर रही है। केन्द्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने अपने इस कदम का बचाव किया है और इस पर चर्चा के लिए मंगलवार को एक बैठक का भी आयोजन किया।

Read More: निजी स्कूलों के खिलाफ हाई कोर्ट का सख्त रवैया, कहा- एक साल में 10 प्रतिशत से ज्यादा नहीं बढ़ा सकते फीस

हालांकि विभिन्न ट्रेड यूनियंस ने मंगलवार को इस प्रस्ताव पर बुलाई गई बैठक का विरोध किया है। वहीं, आरएसएस की मजदूर विंग भारतीय मजदूर संघ इस बैठक में शामिल हुआ, लेकिन उसने भी पीएफ में कटौती के सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

Read More: कांग्रेस नेता का बड़ा बयान, कहा- RSS नेताओं का अविवाहित होना ही हनीट्रैप का बड़ा कारण

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/EquGC6Hj9WY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers