इस गुफा में मोदी ने लगाया था ध्यान, अब बनी पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस, पहले से हो रही एडवांस बुकिंग | Modi had paid attention in this cave, now popular tourist place, advance booking is being done

इस गुफा में मोदी ने लगाया था ध्यान, अब बनी पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस, पहले से हो रही एडवांस बुकिंग

इस गुफा में मोदी ने लगाया था ध्यान, अब बनी पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस, पहले से हो रही एडवांस बुकिंग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : September 2, 2019/11:06 am IST

नईदिल्ली। आपको याद होगा लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी उत्तराखंड स्थित केदारनाथ की एक गुफा में ध्यान लगाया था। अब वही गुफा पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। यह गुफा साल 2018 में आम लोगों के लिए खोली गई थी। जहां अब पर्यटकों की दृष्टि से कई सुविधाओं से इसे लैस किया गया है।

read more : कालीमाता की तस्वीर के सामने IAS अधिकारी की पत्नी ने की खुदकुशी ! अध्यात्म की …

बता दें कि केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा है कि पीएम मोदी भारत में पर्यटन के ब्रांड एंबेसडर हैं। उनकी उपस्थिति अतुलनीय है और वह जहां भी जाते हैं, लोगों का ध्यान खींचते हैं। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि ‘रुद्र गुफा’ जहां पीएम ने दौरा किया था, वह पर्यटकों के आकर्षण का बड़ा केंद्र बन रही है। उन्होंने बताया कि पहली बार रुद्र गुफा को 78 प्री-बुकिंग मिली है।

read more : मिड डे मील में नमक रोटी परोसने के मामले में नया मोड, वीडियो बनाने व…

इसे रुद्र गुफा के नाम से जानते हैं, जिसका रात का किराया 1500 रूपए और दिन का 999 रूपए है। चूंकि यह गुफा काफी सुदूर क्षेत्र में है और ध्यान या साधना के लिए है इसलिए इसमें एक बार में केवल एक ही व्यक्ति को जाने की अनुमति है। वर्ष 2018 के बाद से पहली बार सितंबर के लिए 19 और अक्टूबर के लिए 10 पर्यटकों ने पहले से बुकिंग करा ली है।

read more : चाकू लेकर संसद में घुस रहे युवक को सुरक्षाकर्मियों ने दबोचा, युवक न…

सुविधाओं की बात करें तो यहां गुफा में एक फोन लगाया गया है जिसे आपात स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है। गुफा के अंदर ही बिजली पानी की व्यवस्था के साथ बाथरूम और हीटर भी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां पर्यटक को सुबह चाय, नाश्ता, और दोपहर में लंच के साथ रात को डिनर भी मिलता है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/Brobr53C5d0″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers