मोदी-आबे ने रखी बुलेट ट्रेन की आधारशिला, 15 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर | Modi-Shinzo did the first bullet train project in the country

 मोदी-आबे ने रखी बुलेट ट्रेन की आधारशिला, 15 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर

 मोदी-आबे ने रखी बुलेट ट्रेन की आधारशिला, 15 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : September 14, 2017/5:34 am IST

जापानी पीएम शिंजो आबे और पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास आधारशिला रखने के साथ ही द्विपक्षीय बातचीत भी की. इस दौरान दोनों देशों के बीच तकनीक और विज्ञान, सहित लभगभ 15 क्षेत्रों में अहम समझौते हुए। इसके बाद दोनों नेताओं ने एक संयुक्‍त प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों की दोस्‍ती के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. जापान, भारत में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक बना गया है। भारत और जापान ने खास सामरिक, वैश्विक और द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए नागरिक विमानन, शिक्षा, कारोबार, प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान खेल समेत अलग-अलग क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। 

दोनों देशों ने प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने पर भी सहमति जताई है। प्रधानमंत्री मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे ने महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों समेत विविध विषयों पर व्यापक चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा हमारे बीच अहम वैश्विक मुद्दों पर भी करीबी सहमति है, वहीं जापानी पीएम शिंजो आबे ने कहा कि जापान-भारत निवेश सहयोग एक रूपरेखा पर सहमत हुए हैं। हमने संयुक्त बयान पर भी हस्ताक्षर किया है जो भारत-जापान संबंधों में नये युग की शुरूआत करेगा।