मोहम्मद शफी अरमार को अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया | Mohamed Shafi Armar declares to be an international terrorist

मोहम्मद शफी अरमार को अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया

मोहम्मद शफी अरमार को अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : June 16, 2017/5:01 am IST

 

कर्नाटक के भटकल का रहने वाला मोहम्मद शफी अरमार को अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया है। भटकल आतंकी संगठन आइएस में युवकों की भर्ती करता है और भारत से फरार है। 

अमेरिकी विदेश विभाग ने नवंबर 2015 के पेरिस हमले और मार्च 2016 के ब्रुसेल्स हमले के कोआर्डिनेटर को भी प्रतिबंधित कर दिया है। अमेरिका के स्टेट ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय आतंकियों पर विशेष रूप से तैयार सूची में अरमार का नाम भी शामिल कर दिया। छोटे मौला, अंजान भाई और यूसुफ अल-हिंदी जैसे कई उपनाम से विख्यात 30 वर्षीय अरमार के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस भी लंबित है।

इंडियन मुजाहिदीन कैडरों पर कार्रवाई शुरू होने के बाद अरमार अपने बड़े भाई के साथ पाकिस्तान भाग निकला। अरमार ने अंसार उल तौहिद नाम से संगठन बनाया जो बाद में आइएस से जुड़ गया। तकनीक का जानकार अरमार संपर्क के लिए फेसबुक एवं अन्य निजी मैसेंजर सर्विस का इस्तेमाल करता है। वह ब्रेनवाश कर भारत, बांग्लादेश एवं श्रीलंका से युवकों को भर्ती करता है।