एयर कंडीशनर से अब नहीं ले पाएंगे ज्यादा कूलिंग, ऊर्जा विभाग ने तय किया न्यूनतम तापमान | More cooling will not take from the air conditioner Energy Department fixed minimum temperature

एयर कंडीशनर से अब नहीं ले पाएंगे ज्यादा कूलिंग, ऊर्जा विभाग ने तय किया न्यूनतम तापमान

एयर कंडीशनर से अब नहीं ले पाएंगे ज्यादा कूलिंग, ऊर्जा विभाग ने तय किया न्यूनतम तापमान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : July 1, 2019/1:05 pm IST

रायपुर । ग्लोबल वार्मिंग के दुष्प्रभावों को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने एक अभिनव पहल की है। ऊर्जा बचत करने और ग्रीन हाउस प्रभाव में कमी लाने के लिए दिए ऊर्जा विभाग के विशेष सचिव ने निर्देश जारी किए हैं। जिसके मुताबिक एयर कंडिशनरों को बिक्री के पहले 24 से 26 डिग्री पर सेट करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- सीएम भूपेश बघेल का ट्वीट, कहा- छत्तीसगढ़ में बहुत कुछ बदल गया, आज स…

ऊर्जा विभाग ने अधिकारियों को इन निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने को कहा है। दरअसल एयर कंडीशनर से निकलने वाली गैसें वातावरण को प्रदूषित करती है। एयर कंडीशनर बिजली की भी बहुत खपत करता है। एयर कंडीशनर के उपयोग से ग्रीन हाउस प्रभाव में भी बढ़ोतरी होती है।

ये भी पढ़ें- महिला ने भाजपा नेता प्रकाश बजाज पर लगाया 10 लाख की ठगी का आरोप, पहल…

भयावह होती जा रही इस समस्या से निजात पाने के लिए ऊर्जा विभाग ने सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। जिसके तहत बिक्री से पूर्व एयर कंडीशनर विक्रेताओं को एसी का तापमान न्यूनतम 24 से 26 डिग्री पर सेट करने के निर्देश दिए गए हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/yUzZPBEWIZs” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>