सरकारी गौशाला में डेढ़ दर्जन से ज्यादा मवेशियों की मौत, आहार में बाजरा के पत्ते खाने से गई जान ! | More than one and a half dozen cattle died in government cowshed Eating millet leaves in the diet kills life!

सरकारी गौशाला में डेढ़ दर्जन से ज्यादा मवेशियों की मौत, आहार में बाजरा के पत्ते खाने से गई जान !

सरकारी गौशाला में डेढ़ दर्जन से ज्यादा मवेशियों की मौत, आहार में बाजरा के पत्ते खाने से गई जान !

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : October 8, 2019/6:07 am IST

उत्तर प्रदेश । योगी सरकार के राज में बदायूं जिले के उझानी थाना क्षेत्र के कछला गांव स्थित एक सरकारी गौशाला में 22 गायों की मौत के मामले में जांच कमेटी नियुक्त की गई है। प्रारंभिक जांच में मवेशियों के बाजरा के पत्तों को खाने के बाद नाइट्रेट पॉइज़निंग के कारण मौतें होना बताया गया है। मवेशियों की मौत की असली वजह भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के निदेशक की जांच के बाद आने की बात प्रशासनिक अधिकारियों ने दी है। मवेशियों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट फिलहाल नहीं आई है।

ये भी पढ़ें- लिफ्ट मांगकर मां फंसाती वाहन चालकों को, बेटी सेक्स कर बनाती थी वीडि…

मवेशियों की मौत के संबंध में सोमवार को आईवीआरआई के दलों की एक टीम कछला गांव के गौशाला पहुंची और मवेशियों को परीक्षण के लिए दिए गए चारे और पानी के नमूने इकट्ठे किए। उझानी थाने के SHO विनोद कुमार ने बताया कि रविवार शाम को नियमित चारे के साथ ‘बाजरे’ के पत्ते दिए जाने से जानवर बीमार पड़ गए। जिसके बाद जिलाधिकारी और पशु चिकित्सकों सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों की एक टीम मौके पर पहुंची थी। लेकिन उससे पहले ही 22 गायों की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें- एयर इंडिया-भारत पेट्रोलियम सहित इन सरकारी कंपनियों को निजी हाथों मे…

मामले मेंउझानी थाने के SHO विनोद कुमार ने बताया कि 22 जानवर की मौत के बाद तुरंत अन्य 51 जानवरों को उपचार प्रदान कर और उन्हें बचा लिया गया। बदायूं के डीएम दिनेश कुमार ने आईवीआरआई निदेशक से इस मामले की जांच करने का अनुरोध किया ताकि मौत के कारणों का पता लगाया जा सके। उन्होंने कहा, “मौत का सही कारण, आईवीआरआई टीम द्वारा विस्तृत जांच के बाद स्पष्ट होगा।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/4VSTQJP61ww” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers