मां महिषासुर मर्दिनी की अद्भुत है महिमा, बड़े डोंगर की माता की कृपा से मिली काकतीय राजवंश को समृद्धि | Mother of big dongers is amazing glory Kakatiya dynasty got prosperity by the grace of mother

मां महिषासुर मर्दिनी की अद्भुत है महिमा, बड़े डोंगर की माता की कृपा से मिली काकतीय राजवंश को समृद्धि

मां महिषासुर मर्दिनी की अद्भुत है महिमा, बड़े डोंगर की माता की कृपा से मिली काकतीय राजवंश को समृद्धि

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : April 7, 2021/11:51 am IST

बस्तर । जिले के फरसगांव से 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है….बड़े डोंगर, .यहीं विराजती हैं मां महिषासुर मर्दिनी। माता का धाम यहां ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। ऐसी मान्यता है कि यहां माता का महिषासुर से भीषण संग्राम हुआ था। माता ने यहीं असुरों का नाश किया था, यहां उस संग्राम के कई चिन्ह आज भी मौजूद है।

ये भी पढ़ें- कोरोना के टूटे सारे रिकॉर्ड, देश में बीते 24 घंटे में 1,15,736 नए प

एक मान्यता ये भी है कि असुरों का नाश कर माता दंतेश्वरी दंतेवाड़ा की तरफ निकल गईं, आज भी बड़े डोंगर की पहाड़ी के ऊपर विशाल भैंसे के पदचिन्ह…शेर के पंजे और वधस्थल विद्यमान है।

ये भी पढ़ें- असम-बंगाल समेत पांच राज्यों में 65 से 82 फीसदी तक हुआ मतदान, कई स्थ…

बड़े डोंगर की पहाड़ी को भैंसादोह के नाम से भी जाना जाता है। इस पहाड़ी पर एक खोह है, जहां से होकर पहाड़ी के नीचे जाया जा सकता है। पहाड़ी पर मृदंग के आकार का एक बड़ा सा पत्थर रखा हुआ है। इसे बजाने पर मृदंग जैसी आवाज भी निकलती है, लोग इसे माता दंतेश्वरी का चमत्कार मानते हैं।

ये भी पढ़ें-
मुख्तार अंसारी को लेकर बांदा जेल पहुंची पुलिस, 15 नंबर बैरक नया ठिक…

यहां माता के मंदिर के सामने ही उनके सेनापति की मूर्ति स्थापित है। देवी प्रतिमा के सामने भैरवदेव और शिवजी का मंदिर है। कहते हैं जब बड़े डोंगर को बस्तर की राजधानी बनाया गया, तभी से काकतीय राजवंश की समृद्धि बढ़ी। बस्तर के राजा को रथपति की उपाधि मिली। आज भी बस्तर के नए राजा का अभिषेक बड़ेडोंगर में स्थित मां महिषासुर मर्दिनी के सामने ही होता है।

 
Flowers