Movie Review: हंसाते-रुलाते इमोशनल अत्याचार करती है 'भारत'

Reported By: Neelam Ahiwar, Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 05 Jun 2019 07:53 PM, Updated On 05 Jun 2019 07:53 PM

रायपुर: डायरेक्टर अली अब्बास जफर की फिल्म भारत रिलीज हो चुकी है फिल्म में सलमान खान, कटरीना कैफ, सुनील ग्रोवर दिशा पटानी और जैकी श्रॉफ लीड रोल में हैं। भारत साल 2014 में आई कोरियन फिल्म 'ओड टू माय फादर' का हिंदी रीमेक है। फिल्म की कहानी 70 साल के बुजुर्ग भारत (सलमान खान ) की है, जो अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करने अटारी रेलवे स्टेशन पर जाता है। यहां से फिल्म की कहानी फ्लैशबैक में चलती है। भारत बच्चों को अपनी लाइफ की कहानी सुनाता है, जो काफी रंगीन हुआ करती थी। बचपन में भारत-पाकिस्तान विभाजन के दौरान उसके पिता (जैकी श्रॉफ) और छोटी बहन उससे बिछड़ जाते हैं। भारत के पिता उससे कहते हैं कि उसे अपनी फैमिली का ख्याल रखना और वो दिल्ली हिंद स्टोर जरुर लौटेंगे। तब से पिता के इंतजार में भारत अपने परिवार का ख्याल खुद से ज्यादा रखता है। वो खुद से पहले परिवार के बारे में सोचता है। फिल्म की कहानी आगे बढ़ती है। भारत परिवार के लिए सर्कस में काम करता है, फिर सउदी अरब में जाकर काम करता है। उसके बाद वो इंडियन नेवी भी ज्वाइन करता है। इसी दौरान उसकी लाइफ में मैडम सर (कटरीना कैफ) की एंट्री होती है। दोनों को इश्क हो जाता है। मिठ्ठी चाशनी जैसे गानें कहानी को आगे बढ़ाने का काम करता है। अब आगे क्या होता है? क्या भारत को उसके पिता मिलते हैं? क्या मैडम सर से उसकी शादी होती है? ये जानने के लिए आपको ये फिल्म देखनी पड़ेगी।

Read More: World Cup 2019 : टीम इंडिया के गेदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन, दक्षिण अफ्रीका को 227 रनों पर रोका

बात एक्टिंग की करें तो सलमान खान ने 20 साल के जवान से लेकर 70 साल के बुजुर्ग का रोल प्ले किया है, उन्होंने अपने किरदार को शानदार तरीके से निभाया। 70 साल की उम्र में भी उनका स्वैग से देखते ही बनता है। वो कहीं से 70 साल बूढ़े नहीं लगे। वहीं, सुनील ग्रोवर के साथ उनकी दोस्ती बहुत कमाल की है। विलायती के रोल में सुनील ग्रोवर जब जब स्क्रीन पर आए हैं। वो आपको हंसा देते हैं। विलायती जवानी से बुढ़ापे तक अपने दोस्त भारत के साथ रहे हैं।

Read More: भाजपा के आरोप पर सीएम भूपेश बघेल का पलटवार, कहा- प्रशासनिक कसावट से दिक्कत... 

बात कटरीना कैफ और सलमान की जोड़ी की जो फिल्म को लगातार प्रमोट कर रहे थे। कटरीना कैफ के साथ उनकी जोड़ी कमाल की है। फिल्म में सलमान का उन्हें मैडम सर कहकर बुलाना आपका दिल जीत लेगा। वहीं, जैकी श्रॉफ और दिशा पटानी का छोटा सा रोल हैं। फिल्म में विभाजन के दौरान का मंजर देखकर आप रो पड़ेंगे, अपनों के खोने के दर्द का अहसास, आपको इमोशनल ब्लैमेल किया जाएगा।

Read More: बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा ने अपने लोकसभा क्षेत्र में 5 लाख पौधे लगाने का लिया... 

बात फिल्म की कमजोर कड़ी की जो बहुत सारी है। जिसे फिल्म देखते वक्त आप भी महसूस करेंगे। सबसे पहले 70 साल की उम्र में सलमान खान नकली लगते हैं। वहीं, कटरीना कैफ 50 साल की महिला के रोल में, लेकिन उनकी बोली 20 साल की लड़की की तरह है। सुनील ग्रोवर को और भी अच्छे पंचेज दिए जा सकते थे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। भई यहां कमी सिर्फ और सिर्फ डायरेक्टर अली अब्बास जफर की है। उन्होंने फिल्म में एक साथ इतना ज्यादा मसाला डालने की कोशिश की है कि कहीं न कहीं आप उसके तेज स्वाद से जल जाएंगे और टेस्ट खराब हो जाएगा।

Read More: कांग्रेस कार्यकर्ता का फूटा दर्द, जिस विधायक के लिए दिन रात किया था प्रचार उसी ने कराई हवालात की... 

फिल्म देखते वक्त कंफ्यूज हो जाएंगे कि फिल्म का असल मुद्दा क्या है। डायरेक्शन और कहानी बेहद कमजोर है फिल्म लंबी है खींची खींची लगती है। एक वक्त आपका बाहर आने का मन करेगा। भई एक शब्द में कहें तो सलमान खान के फैन्स भारत को मिस नहीं करेंगे, लेकिन अगर आप नहीं है तो भी आप भारत देख सकते हैं। क्योंकि ये एक फैमिली फिल्म है।

हमारी तरफ से सलमान खान के तमाम फैन्स की तऱफ से फिल्म को 3 स्टार /5

Web Title : Movie Review of Film Bharat

जरूर देखिये