भोपाल में पोलिंग पार्टियां रवाना, बालाघाट के तीन सीटों पर 7 बजे से वोटिंग, ड्रोन से रहेगी चप्पे-चप्पे पर नजर | MP Assembly Election:

भोपाल में पोलिंग पार्टियां रवाना, बालाघाट के तीन सीटों पर 7 बजे से वोटिंग, ड्रोन से रहेगी चप्पे-चप्पे पर नजर

भोपाल में पोलिंग पार्टियां रवाना, बालाघाट के तीन सीटों पर 7 बजे से वोटिंग, ड्रोन से रहेगी चप्पे-चप्पे पर नजर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : November 27, 2018/8:52 am IST

भोपाल। भोपाल पूरे मध्यप्रदेश के साथ राजधानी भोपाल में आज सुबह पोलिंग पार्टियां रवाना की गईं। भोपाल के लाल परेड ग्राउंड से चुनाव सामग्री के साथ मतदान दलों को रवाना किया गया। भोपाल की सभी 7 विधानसभा सीटों के लिए 2266 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। IBC24 की टीम ने लाल परेड ग्राउंड से मतदान की अंतिम तैयारियों का जायजा लिया।

पढ़ें-पति की मौत से दुखी गर्भवती महिला ने पांचवीं मंजिल से लगाई छलांग, दो बच्चों सहित महिला की मौत

पन्ना जिला प्रशासन ने वोटिंग को सुचारू रूप से निपटाने के लिए कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए बेहतर व्यवस्था की है। निर्वाचन की ड्यूटी में लगे कर्मचारी और अधिकारियों को भोजन की समस्या से निजात के लिए परिसर के भीतर खाने की दुकानें लगाई गई हैं। कर्मचारियों को एक थाली 60 रूपए में दी जा रही है। जिसमें रोटी से लेकर दाल और सब्जी शामिल है। नगर पालिका प्रबंधन के सहयोग से दिए जा रहे भोजन से ड्यूटी में लगे कर्मचारी भी खुश हैं।

पढ़ें- शादी से पहले दुल्हन ने गाया- सिंगल रहने दे.. आप भी देखें

मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले में पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा के साथ खास निगरानी के इंतजाम भी किए हैं। बालाघाट के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षबलों ने नजर बनाए रखी है। संवेदनशील इलाकों में नजर रखने के लिए 10 ड्रोन की भी मदद ली जायेगी। वायुसेना के हेलीकॉप्टर का भी इंतजाम किया गया है। विशेष परिस्थितियों में हेलिकॉप्टर से निगरानी के साथ ही रेस्क्यू भी किया जाएगा। बता दें जिले की बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा सीट नक्सल प्रभावित है। जिले की तीनों विधानसभा सीटों में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। तीनों विधानसभाओं में 878 मतदान केन्द्रों में 3 बजे तक मतदान कराया जाएगा।

पढ़ें-पुष्कर मंदिर में राहुल ने हटाया अपनी जाति और गोत्र से परदा, दादा 

ग्वालियर जिले की 6 विधानसभा सीटों पर 89 प्रत्याशी मैदान पर हैं। जिले में 14 लाख से ज्यादा वोटर्स हैं। वोटिंग के मद्देनजर जिले में 6 हजार से ज्यादा पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। जिले के कुल 1726 मतदान केंद्रों में वोटिंग कराई जाएगी। 1726 मतदान केंद्रों के लिए 138 सेक्टर मजिस्ट्रेट मैदान में डटे रहेंगे। 60 सखी बूथ के साथ 18 सक्षम बूथ इस बार बनाए गए हैं। प्रशासन ने सुरक्षाबलों की 16 कंपनियां को तैनात किया है। पीटीएस की 600 महिला कॉस्टेबल की तैनाती भी की गई है। पुलिस का दावा है की गड़बड़ी और हंगामा होने की सूचना मिलने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस 5 से 7 मिनट में कार्रवाई के लिए पहुंच जाएगी।

 
Flowers