शिव'राज' में तालाब और कुओं के नाम पर करोड़ों का वारा न्यारा, जांच की तैयारी में सरकार, जानिए | MP Government Prepare to Investigation on Pond Scam

शिव’राज’ में तालाब और कुओं के नाम पर करोड़ों का वारा न्यारा, जांच की तैयारी में सरकार, जानिए

शिव'राज' में तालाब और कुओं के नाम पर करोड़ों का वारा न्यारा, जांच की तैयारी में सरकार, जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : November 20, 2019/3:21 am IST

भोपाल: सत्ता परिवर्तन के बाद भाजपा सरकार के एक से एक कारनामे और घोटाले सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार के कार्यकाल में हुई तालाब और कुओं के निर्माण को लेकर वर्तमान कमलनाथ सरकार जांच करवाने की तैयारी कर रही है। सरकार को आशंका है कि इस योजना के तहत आदिवासी और पिछड़े इलाकों में तालाब और कुआं निर्मार्ण के नाम पर मोटी रकम का गबन हुआ है। सरकार ने इस मामले की जांच के लिए स्क्रूटनी शुरू कर दी है।

Read More: नहीं किया बिजली बिल का भुगतान तो जिला प्रशासन ने रद्द कर दिया 112 लोगों के गन का लाइसेंस, जानिए पूरी बात

मिली जानकारी के अनुसार शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने वर्ष 2013 से 2016 के बीच राज्य की बजट का एक बड़ा हिस्सा आदिवासी और पिछड़े इलाके में तालाब खुदाई और पुराने कुओं की मरम्मत के नाम पर खर्च किया। लेकिन, न तो तालाबों की खुदाई हुई और न ही कुओं का निर्माण किया गया, सिर्फ कागजों में काम दिखाकर पैसे हजम कर गए।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने दी बड़ी सौगात, नांदघाट को तहसील और भिंभौरी को उप तहसील बनाने का किया ऐलान

ज्ञात हो कि पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान इस कार्य को लेकर बड़वानी जिले से शिकायतें आई थी, इसके बाद सरकार ने जांच कराई थी। लेकिन जांच सिंर्फ बड़वानी जिले तक ही सीमित रखा गया। जांच रिपोर्ट को दबा दिया गया था। ऐसे सभी मामले अब सामने लाए जा सकते हैं। इन मामलों में खर्च की उपयोगिता को लेकर पूर्व सरकार ने ऑडिट आपत्तियों को भी दरकिनार कर दिया था। अब कमलनाथ सरकार के समय ये ऑडिट आपत्तियां उठी, तो इस ओर ध्यान गया है। इसमें अधिकतर जिलों से कामों के उपयोगिता प्रमाण-पत्र नहीं मिल पाए। इसके बाद इन मामलों को लेकर स्क्रूटनी की तैयारी है।

Read More: बर्खास्त भाजपा विधायक प्रह्लाद लोधी की बहाली को लेकर संशय बरकरार, हटाया गया विधायकों की सूची से नाम

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/xyDQJ4JJans” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>