भारत बंद, मप्र में जोरदार विरोध-प्रदर्शन,पुलिस ने किया लाठीचार्ज,शिवराज के बेटे का सांकेतिक समर्थन | MP News :

भारत बंद, मप्र में जोरदार विरोध-प्रदर्शन,पुलिस ने किया लाठीचार्ज,शिवराज के बेटे का सांकेतिक समर्थन

भारत बंद, मप्र में जोरदार विरोध-प्रदर्शन,पुलिस ने किया लाठीचार्ज,शिवराज के बेटे का सांकेतिक समर्थन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : September 6, 2018/8:35 am IST

भोपाल। SC/ST एक्ट के खिलाफ मध्यप्रदेश में सवर्ण समाज जोरदार विरोध प्रदर्शन कर रहा है। कहीं लाठीचार्ज की नौबत आ चुकी है तो कहीं पुलिस को लाठियां लहरानी पड़ी है। इसी तरह कहीं पुलिस और सवर्ण समाज के बीच झड़प होने की खबरें आ रही हैं।

छतरपुर में बड़ामलहरा भाजपा विधायक रेखा यादव ने इस मामले में कहा है कि विधायक बोली बिल में जो हुआ गलत हुआ, उन्होंने कहा कि वे संशोधन की मांग करेंगी। वहीं सांसद प्रहलाद पटेल ने भी कहा कि जरूरत पड़ने पर बिल में संशोधन करेंगे। जबकि मप्र के वित्तमंत्री जयंत मलैया मामले में कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

यह भी पढ़ें : सवर्णों का सड़कों पर संग्राम, बिहार में रोकी ट्रेन, एमपी में स्कूल, कॉलेज और पेट्रोल पंप बंद

इधर एक बड़े घटनाक्रम में मऊगंज के पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी ने सवर्णों के आंदोलन को समर्थन देते हुए भाजपा से इस्तीफा दे दिया है। जबकि सीएम शिवराज सिंह चौहान के बेटे ने सवर्णों के भारत बंद का समर्थन किया है। कार्तिकेय ने अपनी फ्लावर शॉप बंद करके सांकेतिक समर्थन दिया है। सवर्णों ने भारत बन्द के लिए व्यापारियों से दुकान बंद करके समर्थन देने की अपील की थी।

इधर भोपाल में अनोखा विरोध जताते हुए आंदोलनकारियों ने प्रतीकात्मक रुप से बहुरुपिये सांसद को साड़ी पहनाकर, चूड़ी भी पहनाई। आंदोकनकारी सपाक्स, करनी सेना, ब्राह्मण सभा से हैं।उधर शहडोल में  SC/ST एक्ट के विरोध में बंद का व्यापक असर देखा गया। व्यापारिक प्रतिष्ठान, स्कूल पेट्रोल पंप एवं शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहे।

रीवा में जमकर प्रदर्शन हुआ है। सर्वदलीय एकता बैनर तले 300 से ज्यादा आंदोलनकारियों ने कंट्रोल रूम में घुसने का प्रयास किया। वे एक कार्यकर्ता की गिरफ्तारी से नाराज थे नाराजस्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। हालांकि पुलिस बल चप्पे-चप्पे में तैनात है। यहां भी दुकानें, पेट्रोल पंप, स्कूलकालेज बंद हैं।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट का समलैंगिकता पर फैसला, समलैंगिक संबंध बनाना अब अपराध नहीं

भिण्ड में सैकड़ों युवकों ने बाइक रैली निकालकर धारा 144 का उलंघन किया। एसपी और ASP सड़क पर दौड़-दौड़कर मोर्चा संभालते नजर आए। पुलिस ने बीजेपी नेता कौशलेंद्र सिंह को हिरासत में ले लिया है। पुलिस ने राहगीरों पर लाठियां भांजी और बाइकों में तोड़फोड़ करने का भी पुलिस पर आरोप है। यहां पदर्शनकारियों ने पुलिस के बज्र वाहन पर पथराव कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा।

जबकि शहडोल में पुलिस और आम जनता में खूब झड़प हुई है। हालात ऐसे बन गए कि पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। लाठी चार्ज के विरोध में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों ने जयस्तंभ में चक्काजाम कर दिया। वे कपड़े उतारकर सड़क पर लेट गए।

उज्जैन की बात करें तो यहां सवर्ण समाज ओर करणी सेना ने बंद की अपील की थी। उन्होंने संसद में बैठे भाजपा के सांसदों को श्रद्धांजलि दी। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि संसद में बैठे 400 सांसद बिल पास होने समय लाशें बने रहे इसलिए उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। वहीं प्रदर्शनकारियों ने राज्य सरकार के मंत्री मंत्री पारस जैन के घर के बाहर नारेबाजी की। स्थिति को देखते हुए भाजपा कार्यलय की सुरक्षा बढ़ा दी गई।

वेब डेस्क, IBC24