मुंबई हमले का मास्टर माइंड अबू बकर दुबई में गिरफ्तार, भारत प्रत्यर्पण की तैयारी | Mumbai attack master arrested Abu Bakar arrested in Dubai

मुंबई हमले का मास्टर माइंड अबू बकर दुबई में गिरफ्तार, भारत प्रत्यर्पण की तैयारी

मुंबई हमले का मास्टर माइंड अबू बकर दुबई में गिरफ्तार, भारत प्रत्यर्पण की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : February 14, 2019/10:55 am IST

नई दिल्ली। मुंबई हमले का मास्टर माइंड अबू बकर को दुबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सुरक्षा एजेंसियों ने भारत के दो मोस्ट वांटेड आतंकियों धर दबोचा। पूछताछ में एक की पहचान अब बकर के तौर पर हुई। जो पाक अधिकृत कश्मीर में ट्रेनिंग, आरडीएक्स लाने के काम को अंजाम दे रहा था। खुफिया जानकारी से दोनों की गिरफ्तारी संभव हो पाई है।

पढ़ें- अजमेर यात्रियों के लिए खुशखबरी,दुर्ग-जयपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस को अ…

दोनों आतंकियों के प्रत्यर्पण के लिए भारतीय एजेंसियां कोशिश कर रही हैं। अबू बकर का पूरा नाम अबू बकर अब्दुल गफूर शेख है जो मुहम्मद और मुस्तफा दौसा के साथ स्मगलिंग में शामिल था। अबू बकर के खिलाफ साल 1997 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ था और तभी से ही भारतीय एजेंसियां उसकी ताक में लगी थी।

पढ़ें- कैग रिपोर्ट में राफेल डील पर मोदी सरकार को राहत, तीन राफेल विमान लै…

मुंबई में 12 मार्च 1993 को सिलसिले वार धमाकों में 257 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 713 लोग घायल हुए थे। मामले में 189 लोगों को आरोपी बनाया गया। इन धमाकों में दाऊद इब्राहिम को मुख्य अभियुक्त बनाया गया, लेकिन उसे अभी तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है।

पढ़ें-पीएचडी स्कॉलर ने तैयार किया बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन, जो पर्या…

साल 2006 में मुंबई की अदालत ने जिन लोगों को धमाकों के लिए दोषी पाया उसमें दाऊद के अलावा टाईगर मेमन, याकूब मेमन, यूसुफ मेमन शामिल थे। जबकि इन धमाकों के मामले में दोषी मुस्तफा दौसा की साल 2017 में मुंबई के एक अस्पताल में मौत हो चुकी है, जबकि याकूब मेमन को फांसी हो चुकी है।