आचार संहिता लगते ही नगर-निगम ने शुरु की कार्रवाई, शहर से हटाए गए बैनर-पोस्टर | Municipal Corporation started action as soon as the code of conduct was introduced City banners-posters removed

आचार संहिता लगते ही नगर-निगम ने शुरु की कार्रवाई, शहर से हटाए गए बैनर-पोस्टर

आचार संहिता लगते ही नगर-निगम ने शुरु की कार्रवाई, शहर से हटाए गए बैनर-पोस्टर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : November 25, 2019/10:46 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में राज्य निर्वाचन आयोग ने आज प्रेस कॉफ्रेंस कर राज्य में नगरीय निकाय चुनावों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश में 21 दिसंबर को मतदान होगा। 24 दिसंबर को मतगणना के बाद परिणाम आएंगे। इसी घोषणा के साथ आज से प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

यह भी पढ़ें —होमगार्ड्स को मिलेगा पुलिस कांस्टेबल के समान न्यूनतम वेतन, सैलरी मे…

आचार संहिता लगते ही नगर निगम ने आचार संहिता के अंतर्गत कार्रवाई शुरु कर दी है। चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही शहर से बैनर पोस्टर हटाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें — संजय राउत का बड़ा बयान, कहा- अजित पवार को किया गया ब्लैकमेल, जल्द क…

बता दें कि छत्त्तीसगढ़ में पहली बार प्रत्याशी ऑनलाइन आवेदन कर सकेगें, वहीं प्रत्याशियों के खर्चे पर भी नजर रखी जाएगी, व्यय संपरीक्षक प्रत्याशियों के चुनाव में खर्च की गई रकम का ब्योरा रखेगें। प्रदेश में चुनाव के लिए 5 हजार 406 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश के 10 नगर निगम और 38 नगरपालिका में चुनाव होगें। साथ ही प्रदेश की 103 नगर पंचायतों में भी वोट डाले जाएंगे।

यह भी पढ़ें — बहुमत साबित करना फडणवीस-अजीत के लिए बड़ी चुनौती, वर्तमान विधानसभा म…

30 नवंबर से चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी, इसी दिन अधिसूचना जारी होगी और नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। 6 दिसंबर को नामांकन का आखिरी दिन होगा। 7 दिसंबर को स्क्रूटनी होगी। 9 दिसंबर तक नाम वापसी होगी। प्रदेश के 2 हजार 840 वार्ड में चुनाव होगा। मतदान सुबह आठ बजे से शाम 5 बजे तक होगा। कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा, बीजापुर में 7 से 3 बजे तक मतदान होगा। और यहां 25 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर, धमतरी, चिरमिरी, कोरबा, दुर्ग, रायगढ़, राजनांदगांव नगर निगम में वोट डाले जाएंगे। कुल मिलाकर प्रदेश के 151 निकायों में वोट डाले जाएंगे।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/-jomitq84Vo” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>