नगर निगम की अनूठी पहल, छात्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी होगी, मिलेगा मुफ्त भोजन | Municipal Corporation's unique initiative, students will also prepare for competitive examinations, will get free food

नगर निगम की अनूठी पहल, छात्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी होगी, मिलेगा मुफ्त भोजन

नगर निगम की अनूठी पहल, छात्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी होगी, मिलेगा मुफ्त भोजन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : February 26, 2021/2:47 pm IST

मुरैना: प्रदेश के मुरैना जिले में नगर निगम द्वारा गरीब एवं जरूरतमंद बच्चों को अब कॉम्पटीशन की तैयारी के लिये शिक्षा भी फ्री में मिलेगी और दीनदयाल रसोई में खाना भी मुफ्त में मिलेगा। यह बात कॉम्पटीशन की तैयारी करते हुये अम्बाह निवासी छात्र धर्मेन्द्र कुशवाह, चांदपुरा निवासी छात्र श्याम गुर्जर ने कही।

Read More: आपके घर तक ऑर्गेनिक सब्जियां पहुंचाने शुरू हुई योजना, इस नंबर पर कराएं रजिस्ट्रेशन

छात्र श्याम गुर्जर, धर्मेन्द्र कुशवाह ने बताया कि पिताजी किसानी का कार्य करते है, इसके अलावा परिवार में अन्य कोई आय के श्रोत नहीं है। आर्थिक तंगी के कारण कक्षा 10वीं एवं 12वीं की पढ़ाई करने के बाद आखिर घर बैठना था, क्योंकि माता-पिता पर इतने पैसे नहीं थे कि जिला मुख्यालय पर कॉम्पीटशन की तैयारी के साथ-साथ खाने-पीने का खर्च उठा सके, साथ ही परिवार में घर खर्च भी चला सकें।  

Read More: आत्म निर्भर मध्यप्रदेश के तहत आयोजित रोजगार मेला में 306 युवाओं का हुआ चयन, 163 लोग प्रशिक्षण के लिए चयनीत

नगर निगम के अथक प्रयास से इंडियन आर्मी में गणित, रीजनिंग की निःशुल्क तैयारी टीचर जनार्धन सिंह द्वारा कराना प्रारंभ कर दिया है। इसके साथ ही मुरैना शहर के अधिकारी भी आकस्मिक रूप से शिक्षा अध्ययन कराने की सहमति दे चुके है। अब उन जरूरतमंद बच्चों को मुफ्त में शिक्षा, खाना मिलेगा। इसमें प्रातः 7 से सायं 6 बजे तक यह कोचिंग चला करेगी।

Read More: सीएम बघेल ने FCI में 40 लाख मीट्रिक टन चावल लेने की मांग दोहराई, केंद्रीय मंत्री ने खाद्य सब्सिडी की दावा राशि 4832 करोड़ जारी करने का दिलाया भरोसा

नगर निगम कमिश्नर अमरसत्य गुप्ता एक लंबे समय से अपने दिमाग में कुछ नया करने की सोच रहे थे कि गरीब बच्चों का किस प्रकार भला किया जाये, किन्तु दानदाताओं से संपर्क के लिये लगातार प्रयासरत थे। शहर के 40 दानदाताओं ने गरीब बच्चों के लिये प्रतिदिन के हिसाब से सहयोग करने की जिज्ञासा दिखाई तो नगर निगम कमिश्नर ने जीवाजी क्लब की बिल्डिंग में कोचिंग भी खोल दी और उन्हें प्रतिदिन एक टाइम का भोजन निःशुल्क खिलाने की बात तय कर दी। आज इस रसोई का प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल से शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री चौहान ने आज ही प्रदेश के 100 स्थानों पर दीनदयाल रसोई का ऑनलाइन के माध्यम से शुभारंभ किया।  

Read More: सोमवार तक रहेगा नाइट कर्फ्यू, सिर्फ जरूरी सेवाओं को मिलेगी छूट, इन पर रहेगी पाबंदी

 

 
Flowers