जी 20 सम्मेलन से इतर ट्रंप, मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे की मुलाकात पर नजर | narendra modi g20 summit argentina donald trump xi jinping updates

जी 20 सम्मेलन से इतर ट्रंप, मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे की मुलाकात पर नजर

जी 20 सम्मेलन से इतर ट्रंप, मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे की मुलाकात पर नजर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : November 30, 2018/4:51 am IST

नई दिल्ली। जी 20 सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम को अर्जेंटीना पहुंच चुके हैं। यहां पीएम नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले ब्यूनस आयर्स में आयोजित “शांति के लिए योग” समारोह में भाग लिया। इस कार्यक्रम में सैंकड़ों लोगों ने योग किया।

पढ़ें-एयर इंडिया की फ्लाइट बिल्डिंग से टकराई, बाल-बाल बचे यात्री

यहां पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा ‘इस कार्यक्रम को “शांति के लिए योग” का नाम दिया गया है। मुझे लगता है कि इस कार्यक्रम के लिए इससे बेहतर नाम हो ही नहीं सकता। चूंकि योग हमें बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद करता है और हमारे दिमाग व शरीर को शांत रखने की ताकत देता है। उन्होंने कहा जब व्यक्ति का दिमाग शांत होगा तो परिवार, समाज, देश और दुनिया में भी शांति कायम रहेगी।

पढ़ें- 26/11मुंबई हमला, अमेरिका ने गुनाहगारों के बारे में सूचना देने पर घो..

स्वास्थ्य, कल्याण और शांति के लिए दुनिया को भारत की ओर से यह खास उपहार है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सौद के साथ द्विपक्षीय बैठक की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सप्ताह होने वाले जी-20 सम्मेलन से इतर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे। भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते रणनीतिक प्रभाव को देखते हुए यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है।

पढ़ें- सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, मुठभेड़ के बाद 8 माओवादी गिरफ्तार

रणनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में चीन का दबदबा बढ़ने के बीच मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच बैठक अहम है। यह बैठक जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर होगी।यह त्रिपक्षीय बैठक ट्रंप और आबे की द्विपक्षीय बैठक का ही विस्तार होगी। 

 

 
Flowers