गंगा नदी पर बने पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन | Narendra Modi Inaugurates The First Multi Modal Terminal Constructed :

गंगा नदी पर बने पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन

गंगा नदी पर बने पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : November 12, 2018/11:44 am IST

वाराणसी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज गंगा नदी पर बने पहले प्रयागराज-हल्दिया वॉटर हाईवे के मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किये हैं। यह भी जान लें की बनारस नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है।जिसके चलते मोदी बनारस को एक नई पहचान देना चाहते है। और इस टर्मिनल के शुरू होने से गंगा के रास्ते कारोबार में और अधिक तरक्की होगी।

ज्ञात हो की प्रयागराज-हल्दिया जलमार्ग की कुल दूरी 1620 किमी है.और अब यह यह देश का सबसे लंबा जलमार्ग बन गया है। इस जलमार्ग के बारे में एक बात और कही जा रही है कि आज़दी के पहले इस मार्ग से व्यापर होता था लेकिन बाद में यह बंद कर दिया गया था। साल 1986 में इसे सरकार ने दोबारा शुरू करने की योजना बनाई थी, जो पूरी नहीं हो थी।

मल्टी मॉडल टर्मिनल बन जाने से यह देश के चार राज्यों को जोड़ेगा. इनमें पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश हैं. इन चार राज्यों में 20 टर्मिनल है। यहां ये भी जानना जरुरी है की वाटर वे एक्ट के तहत देश के कुल 111 जलमार्गो को नेशनल वॉटर मार्ग घोषित किया गया है।

टर्मिनल के उदघाटन के बाद अब गंगा के रास्ते व्यापारिक गतिविधियां जुड़ने से उत्तर भारत और पूर्वोत्तर भारत, बांग्लादेश, चीन, नेपाल, भूटान, म्यांमार, थाईलैंड और अन्य दक्षिण एशियाई देशों से व्यापार की संभावना बढ़ जाएगी।