आज से शुरू होगा राष्ट्रीय कृषि मेला 2018 | National Agriculture Fair 2018 will start from today

आज से शुरू होगा राष्ट्रीय कृषि मेला 2018

आज से शुरू होगा राष्ट्रीय कृषि मेला 2018

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : January 24, 2018/6:41 am IST

रायपुर- राजधानी रायपुर के नजदीक ग्राम जोरा में  24 जनवरी से 28 जनवरी तक राष्ट्रीय कृषि मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस पांच दिवसीय कृषि समृद्धि राष्ट्रीय कृषि मेला 2018 में ‘किसान पाठशालाएं’ विशेष आकर्षण का केंद्र होंगी। आपको बता दें कि  इन पाठशालाओं में किसानों की कृषि वैज्ञानिकों और उद्यमियों से परिचर्चा होगी।इस तरह की  पाठशालाओं के लिए पांच पंडाल लगाए गए हैं। सभी पंडालों में दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक अलग-अलग कार्यक्रम होंगे।

ये भी पढ़े – 11 हजार निगम कर्मचारियों को मिली सातवें वेतनमान की सौगात

पाठशालाओं में आज की थीम 

    किसान पाठशाला में मेले के पहले दिन कल 24 जनवरी को पंडाल क्रमांक-1 में ‘प्रति बूंद अधिक फसल’ थीम पर आधारित कार्यक्रम रखे गए हैं। इस पंडाल में प्रति बूंद पानी से अधिक फल और सब्जी उत्पादन के बारे में बताया जाएगा। पंडाल क्रमांक-2 में फसल उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने के उपाय, उद्यानिकी फसलों से किसानों की आय दोगुनी करने, पशुपालन, दुध उत्पादन, मछलीपालन और मुर्गीपालन से किसानों की आय दोगुनी करने के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

पंडाल क्रमांक-3 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विभिन्न आयामों पर चर्चा होगी। उद्यानिकी फसलों के लिए लागू मौसम आधारित बीमा योजना तथा केन्द्र और राज्य शासन की योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ प्रधानमंत्री बीमा योजना के अंतर्गत नुकसान का निर्धारण तथा पशुपालन तथा बकरीपालन से संबंधित छत्तीसगढ़ शासन की पशुधन बीमा योजना पर परिचर्चा होगी।

ये भी पढ़े – भाजपा नेता के बेटे पर लगा लड़की से शारीरिक शोषण का आरोप

    किसान पाठशाला के अंतर्गत पंडाल क्रमांक-4 में दुधारू पशुओं में पोषण का महत्व, दुधारू पशुओं के रोगों की पहचान एवं उनके निदान, दुध उत्पादन संभावनाएं एवं चुनौतियां, परिपूरक आहार के साथ मछलीपालन और डेयरी व्यवसाय से आय दोगुनी करने किसानों को उपयोगी जानकारी दी जाएगी। पंडाल क्रमांक-5 में कृषि तकनीक का जीवंत प्रदर्शन होगा। मिट्टी स्वास्थ्य परीक्षण के लाभ, जैव उर्वरक उत्पादन, मशरूम उत्पादन तकनीक, पैराकुट्टी उपचार, रोग/कीट नियंत्रण की जैविक विधि के संबंध में किसानों को ज्ञानवर्धक जानकारी भी मिलेगी। पंडाल क्रमांक-5 में किसान प्रश्नमंच का आयोजन होगा।

वेब टीम IBC24