19 फरवरी से प्रदेश के सभी कॉलेजों में राष्ट्रगान गाना होगा अनिवार्य, सरकार ने जारी किया आदेश | National Anthem Will Be Mandatory From 19 February In All Colleges Of Maharashtra

19 फरवरी से प्रदेश के सभी कॉलेजों में राष्ट्रगान गाना होगा अनिवार्य, सरकार ने जारी किया आदेश

19 फरवरी से प्रदेश के सभी कॉलेजों में राष्ट्रगान गाना होगा अनिवार्य, सरकार ने जारी किया आदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : February 13, 2020/11:42 am IST

पुणे: महाराष्ट्र सरकार ने जहां एक ओर सरकारी कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन छुट्टी देने का फैसला लिया है, वहीं, दूसरी ओर सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सभी कॉलेजों में कामकाज की शुरूआत राष्टगान से शुरू करने की बात कही है। इस संबंध में सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है।

Read More: महाकाल मंदिर में 5 विदेशी श्रद्धालुओं से ठगी, दो लोगों ने ऐसे बनाया शिकार

जारी अधिसूचना के अनुसार छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती यानि 19 फरवरी से प्रदेश के सभी कॉलेजों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य होगा। राज्य सरकार में मंत्री उदय सामंत ने सरकार के इस बड़े फैसले को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि हमने राष्ट्रगान को लेकर कुछ दिन पहले यह फैसला लिया था। निर्णय के अनुसार, राज्य के कॉलेजों में कामकाज राष्ट्रगान के साथ शुरू होगा। कॉलेजों में राष्ट्रगान अनिवार्य करने का यह फैसला सर्वसम्मति से लिया गया है। इसे प्रभावी बनाने को लेकर एक अधिसूचना जारी की जाएगी।

Read More: रेलवे ब्रिज हादसे पर शोभा ओझा का बड़ा बयान, कहा- प्रबंधन की लापरवाही के चलते हुआ हादसा

इससे पहले सरकार ने शासकीय सेवा में लगे कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य के सरकारी कर्मचारियों को अब हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करना होगा और उन्हे अब दो दिन का अवकाश मिलेगा। यह फैसला राज्य में 29 फरवरी से लागू होगा। उद्धव कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आपातकालीन सेवाओं को इस नए वर्किंग प्रोग्राम से बाहर रखा जाएगा।

Read More: शराब दुकान में हुई लाखों की चोरी का मास्टर माइंड निकला गार्ड, 4 को गिरफ्तार कर पुलिस ने किया खुलासा

वहीं, सरकार ने पिछले महीने प्रदेश के सभी स्कूलों में 26 जनवरी से संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया जाना अनिवार्य किया था। इसके बाद से प्रदेश के सभी स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया जा रहा है। इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार राज्य से सभी स्कूलों में 10वीं कक्षा तक मराठी भाषा की पढ़ाई भी अनिवार्य करने की तैयारी कर रही है।

Read More: बेटी ने दोस्तों के साथ मौज मस्ती के लिए आरक्षक पिता के अकाउंट से उड़ाए साढ़े चार लाख, पिता ने दर्ज कराई FIR

 
Flowers