एंबुश लगाकर बैठे नक्सलियों को पुलिस ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Reported By: Farooq Memon, Edited By: Renu Nandi

Published on 25 Apr 2019 01:49 PM, Updated On 25 Apr 2019 01:56 PM

गरियाबंद। लोकसभा चुनाव के निष्पक्ष एवं निर्विवाद संपन्न हो जाने से बौखलाए नक्सलियों ने पुलिस को नुकसान पहुंचाने की दृष्टि से बीती रात से ही नेशनल हाईवे पर बैनर पोस्टर लगाकर साथ ही नीचे बम बिछाकर पुलिस पार्टी के पहुंचने का इंतजार कर रही थे ।यह केवल मुठभेड़ नहीं बल्कि एंबुश लगाकर पुलिस को बड़ा नुकसान पहुंचाने की साजिश थी जिसमें दो प्रेशर बम लगाकर नक्सली बैठे थे।

ये भी पढ़ें -मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बीजेपी पर साधा निशाना, पुलवामा हमले 


लेकिन पुलिस ने एंबुश लगाए बैठे नक्सलियों को ही घेर लिया उनकी साजिश को नाकाम कर दिया पुलिस पार्टी पहुंचकर सूझबूझ का परिचय देते हुए सीधा बैनर पोस्टर पर ना जाकर काफी पीछे से जब वहां घेराबंदी कर सामने की ओर बढ़ी तो छिपे हुए नक्सलियों ने उन पर घात लगाकर फायरिंग प्रारंभ कर दी इसी दौरान पुलिस को नुकसान पहुंचाने के लिए दो धमाके भी नक्सलियों ने किए किंतु पुलिस की सतर्कता व सूझबूझ के चलते कोई बड़ी घटना नहीं हो पाई इसी दौरान भागते समय एक नक्सली जवानों के हाथों लग गया। जिसके पकड़े जाने के बाद उससे काफी सारे राज उगले हैं जिसके तहत स्थानीय संपर्क नक्सलियों की संख्या कहां-कहां के नक्सली हैं,उनकी क्या रणनीति है, किस तरह के काम कर रहे हैं तेंदूपत्ता थोड़ी में क्या रणनीति रहेगी बस्तर में इनकी क्या रूपरेखा बनी हुई है। किस ढंग से काम कर रहे हैं इसकी बड़ी महत्वपूर्ण जानकारी हमे मिली है। जिसके हिसाब से पुलिस भविष्य की रणनीति तैयार करेगी. बता दें कि उक्त बातें आज गरियाबंद पुलिस अधीक्षक एम.आर. आहिरे ने पत्रकार वार्ता के दौरान कही। दरअसल बीते कल नक्सलियों द्वारा नेशनल हाईवे पर लगाए गए पोस्टर बैनर एवं बम लगा कर पुलिस को नुकसान पहुंचाने की दृष्टि से उनका इंतजार कर रही थी। किंतु पुलिस की रणनीति के अनुसार नक्सली खुद अपने जाल में फंस गए और पुलिस को एक बीजापुर बस्तर के अर्जुन उर्फ पायकू उर्फ़ आयतू जो नक्सली टेक्निकल डिपार्टमेंट का डिप्टी कमांडर था जिस पर 3 लाख का इनाम भी घोषित किया गया था। उक्त नक्सली बम बनाने, नक्सली हथियार तैयार करने और उसे सुधारने का मास्टरमाइंड था जो अपने अन्य नक्सलियों को इस तरह के हथियार और बम बनाने की लगातार प्रशिक्षण दे रहता था।

ये भी पढ़ें -आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने पटकथा लेखक सलीम खान को 


अधीक्षक एम आर आहिरे ने आज पत्रकार वार्ता मे बतलाया कि बीती रात लगभग 1:30--2:00 बजे सूचना प्राप्त हुई कि नेशनल हाईवे 130 पर नक्सलियों के द्वारा बैनर पोस्टर लगाए गए हैं जिसकी सूचना पर उन्होंने अपने मातहतों को निर्देशित किया कि बड़ी सूझबूझ व सुरक्षात्मक ढंग से सुबह घटनास्थल पर पहुंचकर पहले दूर बारीकी से निरीक्षण करें । जिसके बाद आवश्यकता अनुसार काफी पीछे जाकर सामने की ओर से बैनर पोस्टर की ओर बढ़े जिससे नक्सलियों के नुकसान पहुंचाने के मंसूबे कामयाब ना हो सके इसी रणनीति के तहत वहां सीआर पी एफ के 211बटालियन के प्रभारी श्री राम शर्मा एवं जुगाड़ प्रभारी श्री कैलाश केसरवानी अपने पाटीँ को लेकर घेराबंदी करते हुए आगे बढ़ने लगे किंतु वहां छिपे नक्सलियों को इस बात का एहसास नहीं था। कि उनकी घेराबंदी पीछे से भी हो सकती है। जवानों को अपने पीछे देखते हुए उन्होंने फायरिंग प्रारंभ कर दिया और फायरिंग के साथ ही उन्होंने दो बम धमाके किए किंतु पुलिस और सीआरपीएफ के जवान पहले से सतर्क व होशियार थे।

दीजिए जवाब और जीतिए इनामआप सब से अनुरोध है इसे शेयर जरूर करें

Question 1 - देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा ?
Question 2 - देश में इस बार किसकी सरकार बनेगी ?
Question 3 - देश में किस पार्टी को मिलेगी बहुमत ?
Question 4 - चौकीदार का सियासी जुमला किसे फायदा पहुंचाएगा ?
Question 5 - छत्तीसगढ़ में सिटिंग सांसदों को बदलना बीजेपी के लिए फायदेमंद होगा ?
Question 6 - क्या छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विस चुनाव वाला करिश्मा दोहरा पाएगी ?
Question 7 - क्या लोकसभा चुनाव में महागठबंधन असरदार होगा ?
Question 8 - क्या राफेल मुद्दे से कांग्रेस को फायदा पहुंचेगा ?
Question 9 - क्या एयर स्ट्राइक बीजेपी को चुनावी फायदा देगी ?
Question 10 - क्या इस बार वेस्ट बंगाल में बीजेपी कामयाब होगी ?
Question 11 - क्या राम मंदिर पर इस बार भी बीजेपी को वोट मिलेंगे ?
Question 12 - क्या कश्मीर के फ्रंट पर मोदी सरकार नाकाम रही है?
Question 13 - क्या आतंकवाद के खिलाफ मोदी सरकार की निति प्रभावी रही ?
Question 14 - क्या मप्र, छग, राजस्थान में बीजेपी का प्रदर्शन अच्छा रहेगा ?
Question 15 - क्या मध्य प्रदेश में बीजेपी प्रभावी प्रदर्शन करेगी ?
Question 16 -क्या दिग्विजय सिंह भोपाल का चुनाव जीत पाएंगे ?
Question 17- क्या छत्तीसगढ़ में इस बार मोदी लहर है ?
Question 18- क्या प्रियंका गाँधी कांग्रेस के लिए गुडलक साबित हो पाएंगी ?

Web Title : naxal arrested in gariaband

जरूर देखिये