NDA के उम्मीदवार हरिवंश सिंह ने फिर मारी बाजी, विपक्ष के साझा उम्मीदवार को हराया, दुबारा चुने गए राज्यसभा के उपसभापति | NDA candidate Harivansh Singh again defeated Mari, the opposition's common candidate

NDA के उम्मीदवार हरिवंश सिंह ने फिर मारी बाजी, विपक्ष के साझा उम्मीदवार को हराया, दुबारा चुने गए राज्यसभा के उपसभापति

NDA के उम्मीदवार हरिवंश सिंह ने फिर मारी बाजी, विपक्ष के साझा उम्मीदवार को हराया, दुबारा चुने गए राज्यसभा के उपसभापति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : September 14, 2020/12:40 pm IST

नईदिल्ली। जनता दल युनाइटेड के नेता ​हरिवंश सिंह फिर से राज्यसभा के उपसभापति चुन लिए गए हैं। मॉनसून सत्र के पहले ही दिन एनडीए राज्यसभा में अपनी ताकत दिखाने में सफल रही और विपक्षी दलों के साझा उम्मीदवार मनोज झा को हरा दिया।

ये भी पढ़ें:राजस्थान महामारी अध्यादेश के तहत अब तक छह लाख 91 हजार से अधिक लोगों का चालान

उपसभापति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई तो जेपी नड्डा, नरेंद्र तोमर और नरेश गुजराल ने हरिवंश के समर्थन में प्रस्ताव रखा, जबकि कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, गुलाम नबी आजाद त्रिची शिवा ने मनोज झा के समर्थन में प्रस्ताव रखा।

ये भी पढ़ें: ओडिशा में कोविड-19 के सर्वाधिक 4,198 नए मामले, 11 मरीजों की मौत

इससे पहले एनडीए की ओर से जेडीयू सांसद हरिवंश सिंह ने पिछले हफ्ते बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया था, जबकि मनोज झा ने शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया। हरिवंश पत्रकार रहे हैं और बिहार की सियासत को करीब से समझते हैं। जबकि मनोज झा दिल्ली विश्वविद्यालय के सामाजिक कार्य विभाग में प्रोफेसर हैं। वो आरजेडी के राज्यसभा सासंद होने के साथ-साथ पार्टी के प्रवक्ता होने नाते मुखर आवाज भी हैं।

ये भी पढ़ें: दिल्ली दंगा: पुलिस ने यूएपीए मामले में खालिद की10दिनों की हिरासत मा…

राज्यसभा सांसद बनने से पहले हरिवंश नारायण सिंह एक पत्रकार रहे हैं, 2014 में जेडीयू ने उन्हें राज्यसभा भेजा और 2018 में राज्यसभा के उपसभापति चुने गए, लेकिन इस साल उनका कार्यकाल पूरा हो जाने के चलते अब दोबारा से उसी पद के लिए मैदान में उतरे और जीत हासिल की।