भारत से संबंध बेहतर करने नेपाल करेगा यह काम, इन संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी | Nepal will do this work to improve relations with India, preparing to ban these organizations

भारत से संबंध बेहतर करने नेपाल करेगा यह काम, इन संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी

भारत से संबंध बेहतर करने नेपाल करेगा यह काम, इन संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : January 13, 2020/10:15 am IST

नईदिल्ली। नेपाल ने भारत और चीन के साथ संबंधों को नुकसान पहुंचाने की आशंका वाले एनजीओ पर प्रतिबंध लगाएगा। नेपाल सरकार की ओर से इसके लिए योजना पर काम किया जा रहा है। सीमा पार आतंकवाद और आपराधिक गतिविधियां भारत के लिए बड़ी चिंता का बड़ा कारण बने हुए हैं, जबकि चीन ने तिब्बतियों की गतिविधियों के बारे में नेपाल से शिकायत की है।

ये भी पढ़ें: ईरान ने किया अमेरिका एयरबेस पर बड़ा हमला, बेखौफ होकर दागी मिसाइलें

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार समाज कल्याण परिषद की ओर से तैयार की जा रही रणनीतिक नीति के मसौदे के मुताबिक संबंधों को संतुलित रखने की नेपाल की विदेश नीति के आधार पर उन गैर-सरकारी संगठनों पर रोक लगाई जाएगी, जो दोनों पड़ोसी देशों में से किसी देश का विरोध करता हो।

ये भी पढ़ें: बर्फ में फिसलकर पाक सरहद के पार पहुंचा जवान, बॉर्डर पर तलाश जारी

तैयार किए जा रहे ड्राफ्ट के मुताबिक, ‘नेपाल सभी ओर से जमीन से घिरा हुआ देश है और उसके उत्तर और दक्षिण में दो बड़ी आबादी वाले देश (भारत और चीन) हैं।’ यह नीति एनजीओ को वैसे कार्यक्रम संचालित करने से हतोत्साहित करेगी, जो नेपाल के पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ISIS ने ली मस्जिद में ब्लास्ट की जिम्मेदारी, 16 लोगों की गई थी जान

प्रस्तावित नीति का लक्ष्य एनजीओ की गतिविधियों, खासतौर पर सीमावर्ती क्षेत्रों से जुड़ी चिंताओं को दूर करना होगा। प्रस्तावित नीति का उद्देश्य इस बात पर जोर देना है कि नेपाल सरकार, खासतौर पर सीमावर्ती क्षेत्रों में, मदरसों एवं मठों के निर्माण के जरिए अंतरराष्ट्रीय एनजीओ की रणनीतिक गतिशीलता को लेकर चिंतित है।

ये भी पढ़ें: भारतीय आर्मी चीफ के PoK पर कार्रवाई वाले बयान पर पाकिस्तान का पलटवा…

 

 
Flowers