नेपाल ने पहली बार जीती वनडे सीरीज, आखिरी मैच में यूएई को चार विकेट से हराया | Nepal won ODI series for first time defeated UAE by 4 wickets in last match

नेपाल ने पहली बार जीती वनडे सीरीज, आखिरी मैच में यूएई को चार विकेट से हराया

नेपाल ने पहली बार जीती वनडे सीरीज, आखिरी मैच में यूएई को चार विकेट से हराया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : January 29, 2019/7:26 am IST

नई दिल्ली। भारत के पड़ोसी देश नेपाल ने क्रिकेट की दुनिया में एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। संयुक्त अरब अमीरात की मेजबानी में सोमवार को खेले गए तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में नेपाल ने संयुक्त अरब अमीरात को चार विकेट से हरा कर अपनी पहली वनडे सीरीज जीत ली है। नेपाल की इस जीत में कप्तान पारस खड़का का अहम योगदान रहा। खड़का ने 109 गेंदों में 15 चौंके और 1 छक्के की मदद से 115 रन की लाजवाब पारी खेली और अपने देश की झोली में पहली वनडे सीरीज डाली।

शुरूआत में नेपाल ने टॉस जीतकर यूएई को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। यूएई की शुरूआत अच्छी नही रही ओपनर अश्फाक अहमद 11 गेंद खेलकर अपना खाता भी न खोल सके। चिराग सूरी भी 17 गेंदों में अपना खाता खोलने में नाकाम रहे। यूएई की ओर से शैमन अनवर ने 70 गेंदों में 9 चौके और 2 छक्के की मदद से सर्वाधिक 87 रन बनाए। मोहम्मद बूटा 31 गेंदों में 5 चौंके और 4 छक्के मदद से 59 रन बनाकर दूसरे सफल बल्लेबाज रहे। यूएई ने छह विकेट पर 254 रन बनाए और नेपाल के सामने जीत के लिए 255 रनों का लक्ष्य रखा। नेपाल के लिये केसी करण और खड़का ने दो- दो विकेट लिए।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में भी मीसाबंदियों की पेंशन पर रोक, सरकार ने दिए समीक्षा और सत्यापन के निर्देश 

पारस खड़का ने 109 गेंदों में 15 चौंके और 1 छक्के की मदद से 115 रन की लाजवाब पारी खेली और अपने देश की तरफ से वनडे में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने। नेपाल के लिए उसके कप्तान खड़का का शतक पहला इंटरनेशनल शतक है। नेपाल ने 45 वें ओवर में छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल करके तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की। आईसीसी ने नेपाल को पिछले साल एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय का दर्जा प्रदान किया था।  

 
Flowers