बीजिंग में कोरोना संक्रमण के नए मामले, चीन में स्कूल खोलने की योजना फिलहाल स्थगित, प्रभावित क्षेत्र को किया गया लॉकडाउन | New cases of corona infection in Beijing, capital of China The school is currently planned to open Lockdown done to inf zone

बीजिंग में कोरोना संक्रमण के नए मामले, चीन में स्कूल खोलने की योजना फिलहाल स्थगित, प्रभावित क्षेत्र को किया गया लॉकडाउन

बीजिंग में कोरोना संक्रमण के नए मामले, चीन में स्कूल खोलने की योजना फिलहाल स्थगित, प्रभावित क्षेत्र को किया गया लॉकडाउन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : June 13, 2020/9:01 am IST

बीजिंग। कोरोना वायरस संक्रमण के मरीज मिलने के बाद चीन की राजधानी बीजिंग के कुछ हिस्सों को लॉकडाउन कर दिया गया है। चीन में 10 नए मामले सामने आए हैं। वहीं राजधानी बीजिंग में भी कोरोना वायरस संक्रमण के 2 नए मामले आए हैं। वहीं बीजिंग प्रशासन ने एहतियातन पहली से तीसरी कक्षाएं खोलने की योजना को फिलहाल स्थगित कर दिया है।

बीजिंग में तकरीबन दो महीनों के अंतराल के बाद गुरुवार (11 जून) को कोरोना संक्रमण का पहला मामला समाने आया था। वहीं शुक्रवार (12 जून) को भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है।

ये भी पढ़ें- सेना ने अनंतनाग में 2 और दहशतगर्दों को किया ढेर, बीते दो हफ्तों में…

फेंगताई जिले के उपाध्यक्ष झांग जेइ ने मीडिया को बताया कि दोनों संक्रमित जिले के चाइना मीट फूड रिसर्च सेंटर के कर्मचारी हैं। बीजिंग में लगातार तीन दिनों में दो मामले आने से चीन की चिंता बढ़ गई है। बता दें कि बीजिंग प्रशासन ने बीते महीनों से शहर को कोरोना संक्रमण से बचा के रखा था। सरकार ने यह सुनिश्चित किया था कि कोई इंटरनेशनल फ्लाइट बीजिंग में नहीं उतरे। बीजिंग में प्रवेश से पूर्व 14 दिनों के क्वारंटाइन को अनिवार्य किया था।

आधिकारिक मीडिया ने बताया कि बीजिंग में नए मामले आने के बाद स्कूलों की पहली से तीसरी कक्षाओं को खोलने की योजना स्थगित कर दी गई है। खबर है कि शुक्रवार को दो संक्रमितों में से एक ने बीजिंग से बाहर की यात्रा थी जिसके बाद अधिकारी उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- देश में 1 दिन में 11 हजार 314 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, स्वस्थ ह…

बीजिंग प्रशासन ने शुक्रवार को बताया कि गुरुवार को जिस व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था उसकी न्यूक्लिक एसिड और एंटी बॉडी जांच निगेटिव आई है। जिला स्वास्थ्य आयोग ने जानकारी देते हुए कहा कि गुरुवार को बीजिंग के शिचेंग जिले में पॉजिटिव मिला। जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमित के परिवार के दो सदस्य फिलहाल चिकित्सकों की निगरानी में हैं और उनमें असहजता के कोई लक्षण नहीं है। जिला स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि बुखार होने पर बुधवार (10 जून) को 52 वर्षीय व्यक्ति अस्पताल गया था। बाद में उसकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

सरकारी संवाद एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि जिस कक्षा में मरीज का बच्चा पढ़ता है उस कक्षा के 33 छात्रों और 15 शिक्षकों को भी घर भेज दिया गया और निगरानी में रखा गया है। छात्रों के परिजनों को स्कूल की ओर से भेजे गए मैसेज का जिक्र करते हुए सरकारी संवाद एजेंसी शिन्हुआ ने कहा, ”स्कूल की इमारत के जिस फ्लोर पर प्रभावित कक्षा है उसके आसपास की दो कक्षाओं को भी दूसरी जगह स्थानांतरित किया गया है और स्कूल परिसर को संक्रमण मुक्त किया जा रहा है।”

ये भी पढ़ें- बॉर्डर में नेपाल पुलिस ने भारतीयों पर बरसाई गोलियां, 1 की मौत 3 घायल

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 के 7 नए मामलों की भी पुष्टि हुई है, जबकि गुरुवार को बिना लक्षण वाला एक मरीज मिला। उल्लेखनीय है कि गुरुवार को चीन में 83,064 कोविड-19 संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें वे 65 लोग शामिल हैं जिनका इलाज चल रहा है। हालांकि, किसी भी मरीज की हालत गंभीर नहीं है। एनएचसी के मुताबिक चीन में 78,365 मरीज ठीक हो चुकी हैं, जबकि 4,634 लोगों की मौत हुई है।

 
Flowers