छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में जल्द शुरु होंगे नए फास्ट ट्रैक कोर्ट, पॉक्सो एक्ट से जुड़े अपराधों की होगी सुनवाई | New fast track courts to be started soon in 9 districts of Chhattisgarh Offenses related to Poxo Act will be heard

छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में जल्द शुरु होंगे नए फास्ट ट्रैक कोर्ट, पॉक्सो एक्ट से जुड़े अपराधों की होगी सुनवाई

छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में जल्द शुरु होंगे नए फास्ट ट्रैक कोर्ट, पॉक्सो एक्ट से जुड़े अपराधों की होगी सुनवाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : January 19, 2020/4:05 pm IST

रायपुर। बच्चों से दुष्कर्म के मामले निपटाने के लिए छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में जल्द नए फास्टट्रैक कोर्ट शुरु होने वाले हैं। इन 9 जिलों में रायुपर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव के अलावा जांजगीर-चांपा, बलरामपुर-रामानुजगंज, कोरिया, सूरजपुर और अंबिकापुर हैं।

ये भी पढ़ें- प्राइवेट पार्ट में तंबाकू रखने के बढ़ते मामले के बाद महिलाओं को डॉक…

वरिष्ठ अधिवक्ता दिवाकर सिंहा के बताए मुताबिक कि इन नौ जिलों में पॉक्सो एक्ट के तहत बच्चों के साथ हुए दुष्कर्म के करीब 2 हजार से अधिक मामले पेंडिंग हैं। हाईकोर्ट से इन स्पेशल कोर्ट के स्थापना की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है, जजों की नियुक्ति की सूची भी जारी हो चुकी है।

ये भी पढ़ें- आप नेता का बड़ा बयान, ‘हमें दो दिन के लिए तिहाड़ जेल और दिल्ली पुलि…

बता दें कि देशभर में पॉक्सो एक्ट के तहत करीब एक लाख 60 हजार मामले पेंडिंग हैं। इसी के निपटारे के लिए केंद्रीय कानून मंत्रालय ने देशभर के 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में नए 1023 फास्टटैक कोर्ट शुरु करने का निर्णय लिया है। जिसमें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ भी शामिल हैं।

 
Flowers