नए गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- बनाई रखी जाएगी रिजर्व बैंक की स्वायत्तता और गरिमा | new governor Shaktikanta Das said Autonomy and dignity of RBI will be maintained

नए गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- बनाई रखी जाएगी रिजर्व बैंक की स्वायत्तता और गरिमा

नए गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- बनाई रखी जाएगी रिजर्व बैंक की स्वायत्तता और गरिमा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : December 12, 2018/2:52 pm IST

मुंबई। रिजर्व बैंक के नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि रिजर्व बैंक की स्वायत्तता एवं गरिमा बनाई रखी जाएगी और सरकार के साथ खुली चर्चा होगी। ऊर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक का गवर्नर बनाया गया था। वे आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव रह चुके हैं।

शक्तिकांत ने एक सवाल के जवाब में कहा कि राजनीतिक चर्चा पर वह कुछ नहीं कहेंगे। उन्होंने कहा कि मैं आरबीआई और सरकार के बीच के मुद्दों में नहीं जाना चाहता, लेकिन हर संस्थान को अपनी स्वायत्तता को बनाए रखना होता है और जवाबदेही निभानी होती है। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ खुली चर्चा होगी। रिजर्व बैंक के सभी हितधारकों के साथ भी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि वे गुरुवार को मुंबई स्थित सरकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों एवं सीईओ के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद मुंबई से बाहर के मुख्यालय वाले सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक होगी। फिर निजी क्षेत्रों के बैंक प्रमुखों के साथ भी विचार-विमर्श किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : पुलिस मुठभेड़ में मारा गया 1 नक्सली,आईडी बम,बन्दुक और भारी मात्रा में नक्सली समान बरा 

उन्होंने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक ने बहुत कुछ किया है। लेकिन अब भी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है। दास ने कहा कि रिजर्व बैंक अधिनियम में संशोधन, महंगाई, तरलता, सरकारी बैंकों की वित्तीय स्थिति और विकास से जुड़े मुद्दे उनकी प्राथमिकताओं में है। इसके साथ ही अन्य क्षेत्रों पर भी ध्यान दिया जाएगा।

 
Flowers