देश की नई तस्वीर, छत्तीसगढ़ में बीजेपी का सफाया, राजस्थान-मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस को बड़ी सफलता | New India After Congress Winning Chhattisgarh, Madhya Pradesh, Rajasthan

देश की नई तस्वीर, छत्तीसगढ़ में बीजेपी का सफाया, राजस्थान-मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस को बड़ी सफलता

देश की नई तस्वीर, छत्तीसगढ़ में बीजेपी का सफाया, राजस्थान-मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस को बड़ी सफलता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : December 11, 2018/1:41 pm IST

नई दिल्ली/भोपाल/रायपुर। देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम करीब करीब आ गए हैं। अब तक मिले रुझानों ने स्थिति को काफी हद तक स्पष्ट कर दिया है। बीजेपी को छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी शिकस्त मिली है। राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी भगवा धाराशायी हो गया है। वहीं, मिजोरम में एमएनएफ ने जीत दर्ज कर ली है और तेलंगाना में कांग्रेस को आशानुरूप सफलता नहीं मिली। 2019 आम चुनाव के इस सेमीफाइनल मैच में भाजपा का प्रदर्शन उसके कांग्रेसमुक्त भारत के अभियान की राह में बड़ा रोड़ा साबित हुआ है।

पढ़ें – छत्तीसगढ़ की जनता का जनादेश, कांग्रेस को अप्रत्याशित बहुमत, रूझानों में कांग्रेस को 60 से ज्यादा सीटें

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान में कांग्रेस बहुमत से अपनी सरकार बना रही है। राजस्थान में पांच साल बाद कांग्रेस फिर सत्ता में वापसी कर रही है। तेलंगाना में केसीआर की पार्टी टीआरएस 87 सीटों पर आगे है और कुल 119 सीटों में पूर्ण बहुमत से आ रही है। जबकि 40 सीटों वाली मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने मौजूदा मुख्यमंत्री को बाहर का रास्ता दिखा दिया है और करीब 26 सीटों पर जीत दर्ज कर सत्ता पर कब्जा जमा लिया है। एमएनएफ ने पूर्वोत्तर में कांग्रेस के इकलौते किले को ढहा दिया है और कांग्रेस यहां केवल पांच सीटों पर ही सिमट गई, जबकि भाजपा को पहली बार एक सीट पर जीत मिली।
अब तक मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस 100, बीजेपी 74 सीटों पर आगे, एमपी में कांग्रेस 113, बीजेपी 109 सीटों पर आगे, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 65, बीजेपी 16 सीटों पर आगे चल रही है। इसी तरह तेलंगाना में टीआरएस 87, कांग्रेस 19, बीजेपी 1 सीट पर आगे, मिजोरम में एमएनएफ 26, कांग्रेस 5, भाजपा 1 और अन्य 8 सीटों पर जीत गए हैं। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कई कैबिनेट मंत्रियों की हार तकरीबन तय हो गई है।

 
Flowers