समर्थन मूल्य में धान खरीदी के नए नियम से किसानों में मचा हड़कंप, किसानों का पंजीयन हुआ जटिल..जानिए क्या है नया नियम? | New rules of paddy purchase in support price created panic among farmers

समर्थन मूल्य में धान खरीदी के नए नियम से किसानों में मचा हड़कंप, किसानों का पंजीयन हुआ जटिल..जानिए क्या है नया नियम?

समर्थन मूल्य में धान खरीदी के नए नियम से किसानों में मचा हड़कंप, किसानों का पंजीयन हुआ जटिल..जानिए क्या है नया नियम?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : September 17, 2019/4:51 pm IST

भाटापारा। किसानों के धान को न्यूनतम समर्थन मूल्य में खरीदने के लिए सरकार के नये आदेश से किसानों मे खलबली मच गई है। अब किसानों के खेतों में पहॅुच कर पटवारी किसानों का पंजीयन करेंगे। वहीं अब धान के रकबे का सत्यापन करवाने सोसायटी के चक्कर लगाने पड़ेगें।

read more: KSK पावर प्लांट में तालाबंदी के बाद टूटी प्रशासन की नींद, नोटिस जारी कर कहा- तत्काल शुरू करें प्लांट

सरकार ने अब किसानों के धान को न्यूनतम मूल्य में खरीदने के लिए पंजीयन की प्रक्रिया को जटिल कर दिया है। जिला सहकारी बैंक रायपुर द्वारा जारी किये गए एक आदेश से किसानों के बीच दुविधा की स्थिति पैदा हो गई है। आदेश की जटिलता को लेकर किसानों में खलबली मची हुई है। पहले की स्थिति में किसान अपने धान को सोसायटी में बेचने के लिए अपनी परची को दिखा कर कृषि भूमि एवं अन्य भूमि का पंजीयन करा कर आसान प्रक्रिया के माध्यम से पंजीयन कराके सरकार को धान बेच देते थे।

read more: विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा बयान, POK होगा एक दिन देश का भौगोलिक हिस्सा

अब नये आदेश के अनुसार अब किसानों को बोये गए कुल रकबा का खसरा नंबर दर्ज कराना होगा एवं इसके साथ ही पटवारी द्वारा सत्यापित सूची के अनुसार रकबे का संशोधन कर मिलान करने के बाद पटवारी के हस्ताक्षरित सूची अपलोड की जाएगी । वहीं इस नियम से पटवारियों की मनमानी एवं भ्रष्टाचार के अंदेशे से भी इन्कार नही किया जा सकता। अपने खेतों के रकबे व पंजीयन कराने के लिए अब सोसायटी के चक्कर किसानों को काटना पड़ेगा।

read more: जब ड्रेस को लेकर ट्रोल हुई ये खूबसूरत एक्ट्रेस, किसी ने कहा ‘गरीब’ तो किसी ने कहा ‘ये भिखारिन कौन है’?

सत्यापित सूची बनाने पटवारी किसानों के खेतों में जाकर निरीक्षण करेंगे। जिसके लिए पटवारी के आने के इंतजार में किसान परेशान होंगे। वहीं पटवारी के द्वारा निरीक्षण की प्रकिया करने से एक दिन मे 2 से 3 एकड़ ही पटवारी खेतों के रकबे का सत्यापन कर सकता है जिसके कारण समय के साथ साथ इस प्रक्रिया को जटिल बना दिया है जिससे किसानों का मानना है कि पहले की प्रक्रिया पंजीयन के सही एवं किसान के हितों वाली थी।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/d8MeQ6WYFdE” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>