CWC 2019: इन 4 कारणों से हारी भारतीय टीम, न्यूजीलैंड ने 18 रनों से जीत दर्ज कर किया फाइनल में प्रवेश

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 10 Jul 2019 08:02 PM, Updated On 10 Jul 2019 08:02 PM

इंग्लैंड: विश्व कप 2019 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को रोमांचक मैच में 18 रनों से हरा दिया है। टीम इंडिया के सामने न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर भारत के सामने 240 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारतीय टीम 221 रन पर ही ऑलआउट हो गई। इसके साथ ही टीम इंडिया विश्व कप प्रतियोगिता से बाहर हो गई है। वहीं, न्यूजीलैंड ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

Read More: 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों का मिलेगा फायदा, इन कर्मचारियों को मिलेगा दो साल का एरियर

पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 8 विकेट खोकर 239 रन बनाए। मंगलवार को न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में पांच विकेट पर 221 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरे दिन आगे खेलते हुए 8 विकेट खोकर टीम इंडिया के सामने 240 रनों का लक्ष्य रखा।

Read More: जगदगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरुपानन्द सरस्वती ने सीएम भूपेश बघेल की माता बिंदेश्वरी देवी के निधन पर प्रकट की शोक संवेदना

लक्ष्य की पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बहुत ही खराब रही। टीम इंडिया के ओपनर्स महज 4 रन के स्कोर पर चले गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली ने भी किवी गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए और महज 1 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी महज 4 रन के स्कोर पर मैदान छोड़ चुके थे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक ने हालात सुधारने का प्रयास किया, लेकिन दिनेश कार्तिक भी 6 रन बनाकर आउट हो गए। ऋषभ पंत भी 32 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या की अपना करिश्मा नहीं दिखा पाए और महज 32 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी और रविंद्र जडेजा ने टीम को सहारा दिया और अंतिम ओवर तक मैच मैदान में टिके रहे। लेकिन जडेजा गैरजिम्मेदाराना शॉट मारकर 77 रन और धोनी 50 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी टिक नहीं पाया और तीन गेंद पहले ही न्यूजीलैंड ने पूरी इंडिया टीम को पवेलियन भेज दिया।

Read More: CGVYAPAM ने जारी किए प्री बीएएड, पीएटी, प्रीपीवीटी सहित इन परीक्षाओं के परिणाम, यहां देखें रिजल्ट

इन कारणों से हुई टीम इंडिया की हार

टीम इंडिया की शुरुआत बहुत ही खराब रही
भारतीय टीम के खिलाड़ियों का प्रदर्शन सेमीफाइनल मैच में बहुत ही खबरा रहा। टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी ने एक बार फिर फैंस को निराश किया। लगातार लीग मैचों में शतक जड़ रहे रोहित शर्मा पर फैंस ने भरोसा जताया था, लेकिन उम्मीदों पर भारतीय खिलाड़ी खरा नहीं उतर पाए।

Read More: असिस्टेंट लाइनमैन के 3500 पदों पर भर्ती, वेतन और आवेदन से जुड़ी जानकारी.. जानिए

शिर्ष क्रम का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया
मैच में देखा गया कि टीम इंडिया के शिर्ष तीन खिलाड़ी ताश के पत्तों की तरह बिखर गए। कप्तान कोहली भी कोई करिश्मा करने में नाकाम रहे और खुद भी 1 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

Read More: Tik Tok पर Mr Faisu का विवादित वीडियो, फैंस ने किया अनफॉलो, सस्पेंड किया गया अकाउंट

मध्यम क्रम के बल्लेबाजों ने एक बार फिर किया निराश
मध्यम क्रम लंबे समय से टीम इंडिया के लिए मुसीबत बनी हुई है और न्यूजीलैंड के सामने भी यही देखने को मिला। कोई भी बल्लेबाज टीम को संभालने में कामयाब नहीं हो पाया। हालांकि विश्व कप 2019 की शुरुआत से पहले कोच रविशास्त्री ने यह दावा किया था कि मध्यम क्रम की समस्या को सुलझा लिया गया है। लेकिन उनके ये दावे यहां फेल साबित हुए।

Read More: खुदकुशी की कोशिश को हंसी में टाल गए माननीय, घटना को राजनीति से प्रेरित बताया

अंतिम ओवरों में गैरजिम्मेदाराना खेल का प्रदर्शन
जडेजा और धोनी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विपरीप परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन दोनों ही बल्लेबाज अंतिम ओवर में बिखर गए। जडेजा गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर कैच आउट हो गए और धोनी स्ट्राइक अपने पास रखने के चक्कर में रन आउट हो गएं हालांकि धोनी के अलावा कोई और ऐसा बल्लेबाज बचा नहीं थो जो इस स्कोर को पा सके। वहीं, आंतिम ओवरों में जरूरी रन रेट 12 पहुंच गया था तो जडेजा का शॉट लगाना भी जायज था।

Read More: पीएफ काटने का रसीद नहीं देने वालों की खैर नहीं, मंत्री अमरजीत भगत ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

Web Title : New Zealand enter the World Cup 2019 finals, beat India by 18 runs.

जरूर देखिये