क्रॉस LOC व्यापार से मंगाते हैं लाखों का माल, पैसों का टेरर फंडिंग में इस्तेमाल | NIA team can also come to Bilaspur

क्रॉस LOC व्यापार से मंगाते हैं लाखों का माल, पैसों का टेरर फंडिंग में इस्तेमाल

क्रॉस LOC व्यापार से मंगाते हैं लाखों का माल, पैसों का टेरर फंडिंग में इस्तेमाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : November 16, 2017/9:12 am IST

बिलासपुर। भारत पाक के बीच क्रास LOC व्यापार में बार्टर सिस्टम लागू है। मतलब कैश की जगह वस्तु के बदले वस्तु। ऐसे में आतंकी संगठन से जुड़े लोग पाकिस्तान से लाखों का माल, कागजों पर कुछ हजार का बताकर भारत मंगवाते हैं और उस सामान को यहां व्यापरियों को बेचकर वो पैसा टेरर फंडिंग में खर्च करते हैं। 

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में पैठ जमा रहा पाक खुफिया एजेंसी ISI, जांजगीर से हो रही थी जड़े मजबूत

ये भी पढ़ें-भारत में ट्विटर के टॉप 5 महारथी, नरेंद्र मोदी महानायक से काफी आगे

बारामूला के अरशद की दिल्ली में गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उसके कंप्यूटर की हार्डडिस्क, मोबाइल जब्त किया है। साथ ही टेरर फंडिंग पर काम कर रही NIA की लखनऊ टीम से भी मुलाकात की। कश्मीर और दिल्ली की एंटी टेरेरिस्ट स्क्वॉड से भी जानकारियां शेयर की। इसमें यह बात सामने आई कि ISI ने पाकिस्तान में ठगी के कुछ एसे सेंटर बनाकर रखे हैं।

ये भी पढ़ें- सैनेटरी नैपकिन पर हाईकोर्ट ने लगायी फटकार

जहां से फोन कॉल पहले भारत में कहीं की जाती है। फिर ये कॉल इंडिया के दूसरे नंबर से फारर्वड होती है औऱ लोगों को लगता है भारत का नंबर है। काल करने वाले लाटरी लगने, ATM बंद होने जैसी बातें कर अपने एकाउंट में पैसे जमा करने कहते हैं। जो लोग फ्राड में फंस जाते हैं वो एकाउंट में पैसे जमा करते हैं और इन्हीं रुपयों को ISI अपने एजेंट्स के जरिए टेरर फंडिंग में इस्तेमाल करता है। 

ये भी पढ़ें- एशिया में सबसे धनवान मुकेश अंबानी, एक साल में बढ़ गई 1.23 लाख करोड़ की संपत्ति

पुलिस की इस तफ्तीश में पाकिस्तान के एक दाऊद का नाम भी आया। पुलिस ने कहा कि ये दाऊद ही भारत में अरशद, जब्बार, सतविंदर को क्या करना है इसके आदेश देता था। हालांकि पुलिस ने इस दाऊद को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से अलग बताया। मामले की जांच करने NIA की टीम भी बिलासपुर आ सकती है।

 

विश्वेश ठाकरे, IBC24 बिलासपुर

 
Flowers