MP की 28 और छत्तीसगढ़ की मरवाही उपचुनाव के लिए नामांकन का सिलसिला आज से होगा शुरू, ऐसी रहेगी व्यवस्थाएं | Nominations for by-elections in MP and CG will start from today

MP की 28 और छत्तीसगढ़ की मरवाही उपचुनाव के लिए नामांकन का सिलसिला आज से होगा शुरू, ऐसी रहेगी व्यवस्थाएं

MP की 28 और छत्तीसगढ़ की मरवाही उपचुनाव के लिए नामांकन का सिलसिला आज से होगा शुरू, ऐसी रहेगी व्यवस्थाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : October 9, 2020/3:09 am IST

भोपाल।  मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी हो जाएगी। इसी के साथ आज से ही प्रत्याशियों के नामांकन का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। कोरोना को देखते हुए इस बार चुनाव आयोग ने खास व्यवस्थाएं की है। इस बार उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन भी जमा कर सकेंगे।

पढ़ें- 09 अक्टूबर से मुंबई–गोंदिया सुपर फास्ट और 11 अक्टूबर से सीएसएमटी-गोंदिया स्पेशल ट्रेन की शुरूआत

इसके लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी या जिला निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी। ऑनलाइन भरे गए नामांकन पत्र का प्रिंट निकाल कर रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। वहीं नामांकन जमा कराने के लिए आने वाले प्रत्याशियों के साथ सिर्फ दो लोग ही रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में जा सकेंगे। नामांकन के लिए आते समय प्रत्याशी के साथ चलने वाले वाहनों की संख्या भी अधिकतम दो रहेगी।

पढ़ें- राज्य में 27 लाख 82 हजार से अधिक घरों में कोरोना सर्वे के लिए टीम प…

बता दें कि 16 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे, जबकि 19 अक्टूबर नाम वापसी की आखिरी तारीख है। 3 नवंबर को 28 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा जबकि 10 नवंबर को नतीजे आएंगे। बता दें कि मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है।  मध्यप्रदेश विधानसभा की मौजूदा स्तिथि की बात करें तो बीजेपी के पास 107 सीट, कांग्रेस के पास 88 सीट है, जबकि 2 बसपा, 1 सपा और 4 निर्दलीय विधायक है, 28 सीटें खाली है।

पढ़ें- #IBC24AgainstDrugs: कोकीन केस में दूसरे जिलों के 3 संदेहियों को पूछ…

वहीं छत्तीसगढ़ में के मरवाही उपचुनाव के लिए भी आद नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। आज से उपचुनाव के प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। इधर, कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक राजीव भवन में आज शाम 7 बजे होगी। जिसमें शामिल होने के लिए दिल्ली से प्रदेश कांग्रेस प्रभारी PL पुनिया आज शाम 4 बजे रायपुर आएंगे।

पढ़ें- पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, एसआई, एएसआई समेत 95 पुलिसकर्मियों का त..

बैठक में मरवाही उपचुनाव के प्रत्याशी को लेकर चर्चा होगी। साथ ही उप चुनाव के लिए घोषणा पत्र तैयार किए जाने के संबंध में भी बात होगी। इस बैठक में ऋचा जोगी और अमित जोगी के जाति मामले पर भी चर्चा की जाएगी। साथ ही दोनों के नामांकन भरने के बाद की परिस्थितियों पर चर्चा की जाएगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि बैठक में सभी दावेदारों के नामों पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद दावेदारों का पैनल हाईकमान को भेजा जाएगा। फिर हाईकमान जिस पर मुहर लगाएगी उसे पार्टी की ओर से बी फ़ॉर्म दिया जाएगा।