परमाणु परीक्षण स्थल पर मौतों से उत्तर कोरिया का इनकार | North Korea denies death at nuclear test site

परमाणु परीक्षण स्थल पर मौतों से उत्तर कोरिया का इनकार

परमाणु परीक्षण स्थल पर मौतों से उत्तर कोरिया का इनकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : November 3, 2017/11:09 am IST

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को कहा कि उसके परमाणु परीक्षण स्थल पर दुर्घटना में किसी की भी मौत नहीं हुई है. जापानी प्रसारक ने उत्तर कोरिया के परमाणु स्थल पर हाल में हुए परीक्षण के बाद एक दुर्घटना में करीब 200 लोगों की मौत की रिपोर्ट जारी की थी.रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के सूत्रों के हवाले से टीवी असाही ने बताया था कि 3 सितम्बर को किए गए परमाणु परीक्षण के कुछ दिन बाद वहीं पर सुरंग ढहने से करीब 200 लोग मारे गए थे.

सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने एक बयान जारी कहा, उत्तर कोरिया इस झूठी रिपोर्ट की निंदा करता है और टीवी असाही को ऐसी सूचना प्रसारित करने देने के लिए के लिए जापानी अधिकारियों की निंदा करता है। प्योंगयांग ने जापानी प्रतिक्रियावादियों पर रिपोर्ट के साथ लोगों को भ्रम में डालने और ‘काल्पनिक कहानियां गढ़ने का आरोप लगाया। उत्तर कोरिया का मानना है कि इस तरह की रिपोर्ट उसके इलाके में जापानी अतिक्रमण के लिए आधार बनाने के लिए फैलाई जा रही हैं.
प्योंगयांग ने तोक्यो पर इंटर सेप्टर मिसाइल की स्थायी तैनाती और ‘उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल हमले की स्थिति’ के नाम पर आम लोगों को निकासी अभ्यास में लगाने का भी आरोप लगाया। रिपोर्ट की पुष्टि करना लगभग असंभव है क्योंकि उत्तर कोरिया में सघन गोपनीयता बरती जाती है. लेकिन, विशेषज्ञों का कहना है कि प्योंगयांग के लगातार परमाणु परीक्षण करने से पुंग्गये-रे स्थित परमाणु परीक्षण स्थल में स्थित सुरंग को नुकसान पहुंच सकता है. दक्षिण कोरिया के अंतरिक्ष विज्ञान निदेशक जे-चियोल ने हाल में ही बताया था कि सैटलाइट तस्वीर से पता चलता है कि अगर सुरंग में अन्य परीक्षण हुआ तो उत्तर कोरिया के पूर्वोत्तर भाग की छोटे पर्वतश्रृंखला में स्थित पुंग्गये-रे में काफी नुकसान पहुंच सकता है.