प्रदेश में नहीं हो रही पर्याप्त बारिश, सूखने की स्थिति में तालाब, किसानों के लिए बढ़ी चिंता | Not enough rain in the state, pond in dry condition, increased concern for farmers

प्रदेश में नहीं हो रही पर्याप्त बारिश, सूखने की स्थिति में तालाब, किसानों के लिए बढ़ी चिंता

प्रदेश में नहीं हो रही पर्याप्त बारिश, सूखने की स्थिति में तालाब, किसानों के लिए बढ़ी चिंता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : July 21, 2019/10:02 am IST

रायपुर। सावन महीने की शुरूआत हो चुकी है, लेकिन अब भी प्रदेश में जरूरत के अनुसार बारिश नहीं हो रही है। मानसून की बेरुखी से चारों तरफ सूखे की स्थिति निर्मित होने लगी है। तालाब लगभग सूखने की कागार पर है। इधर खेतों में दरारें बढ़ने से किसान परेशान हैं।

ये भी पढ़ें: रमन सिंह, विक्रम उसेंडी, कौशिक को मिला टारगेट, सदस्यता अभियान में बीजेपी ने झोंकी ताकत

मानसून के बाद से अब तक 345 मिली बारिश दर्ज किया गया है। जोकि सामान्य से 21 प्रतिशत कम है। 17 जिलों में 22 से 57 फीसदी कम वर्षा हुई हैं। जिले में बारिश के अभाव में किसान पिछड़ गए हैं, और खेतों की बुआई 50 प्रतिशत पीछे है।

ये भी पढ़ें: विधानसभा में शून्यकाल के दौरान उठा रेत भंडारण का मामला, अध्यक्ष ने दिए ये 

कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश में धान, दलहन, तिलहन, मूंग, सोयाबीन की बोआई की जा चुकी है। इन फसलों को 1200 मिली बारिश का पानी चाहिए है यानि कि 800 मिली और बारिश की आवश्यकता है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि जुलाई माह में भारी बारिश की स्थिति नहीं बन रही है। बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम मजबूत हुआ था, जिससे 15 सेमी वर्षा हुई। लिहाजा फिर से सिस्टम कमजोर पड़ गया है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/gwpbfjYPqj4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>