EMI चुकाने के लिए अब 3 माह का अतिरिक्त समय, छूट की स्कीम बढ़ाई गई | Now 3 months extra time to pay EMI, scheme of rebate extended

EMI चुकाने के लिए अब 3 माह का अतिरिक्त समय, छूट की स्कीम बढ़ाई गई

EMI चुकाने के लिए अब 3 माह का अतिरिक्त समय, छूट की स्कीम बढ़ाई गई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : May 22, 2020/6:19 am IST

नई दिल्ली। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई बड़े ऐलान किए हैं। रेपो रेट में 0.4 फीसदी की कटौती की गई है। इस कटौती के बाद आरबीआई की रेपो रेट 4.40 फीसदी से घटकर 4 फीसदी हो गई है।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में 6,088 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले, 148 ने त…

इसके साथ ही लोन की किस्‍त देने पर 3 महीने की अतिरिक्‍त छूट दी गई है। आप अगले 3 महीने तक अपने लोन की ईएमआई नहीं देते हैं तो बैंक दबाव नहीं डालेगा।

पढ़ें- कोरोना काल में RBI का बड़ा ऐलान, रिजर्व बैंक ने घटाई ब्याज दरें, रेपो रेट में…

लॉकडाउन में यह दूसरी बार है जब आरबीआई ने रेपो रेट पर कटौती की है। इससे पहले 27 मार्च को आरबीआई गवर्नर ने 0.75 फीसदी कटौती का ऐलान किया था। इसके बार बैंकों ने लोन पर ब्‍याज दर कम कर दिया था। जाहिर सी बात है कि इससे आपकी ईएमआई भी पहले के मुकाबले कम हो गई है।

पढ़ें- 1 जून से शुरू होने वाली ट्रेन सर्विस के लिए रेलवे ने जारी किया गाइड…

अब आरबीआई के नए 3 महीनों के लिए मोहलत के ऐलान के बाद ग्राहकों को कुल 6 महीने की छूट मिल जाएगी। मतलब ये कि आप कुल 6 महीने तक लोन की ईएमआई नहीं देना चाहते हैं तो बैंकों की ओर से कोई दबाव नहीं पड़ेगा। वहीं, आपका क्रेडिट स्‍कोर भी दुरुस्‍त रहेगा। यानी बैंक की नजर में आप डिफॉल्‍टर नहीं होंगे।