अब उत्तरप्रदेश में फँसे छत्तीसगढ़ के मजदूरों की होगी वापसी, कलेक्टरों से मांगी गई मजदूरों की जानकारी | Now Chhattisgarh laborers trapped in Uttar Pradesh will return, information about laborers sought from collectors

अब उत्तरप्रदेश में फँसे छत्तीसगढ़ के मजदूरों की होगी वापसी, कलेक्टरों से मांगी गई मजदूरों की जानकारी

अब उत्तरप्रदेश में फँसे छत्तीसगढ़ के मजदूरों की होगी वापसी, कलेक्टरों से मांगी गई मजदूरों की जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : May 30, 2020/5:10 pm IST

रायपुर। उत्तरप्रदेश में फँसे छत्तीसगढ़ के मजदूरों को भी वापस लाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसके बाद अब यूपी में फंसे प्रदेश के मजदूर वापस आएँगे इसके लिए सहमति मिल गई है। मजदूरों को ट्रेन या बस द्वारा वापस लाया जाएगा। श्रम विभाग के सचिव ने इसके लिए सभी कलेक्टरों को पत्र लिखा है। सचिव ने UP में फंसे मजदूरों की जानकारी मंगाई है।

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के वायरल वीडियो को लेकर जीतू पटवारी ने कहा- आपको अफसोस नहीं है…

बता दें कि अन्य राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के श्रमिकों तथा अन्य लोगों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर वापस लाने का सिलसिला लगातार जारी है। अब तक 53 ट्रेनों के माध्यम से लगभग 71 हजार 712 श्रमिकों को एवं 453 अन्य यात्रियों को वापस लाया गया है। राज्य सरकार द्वारा अन्य प्रदेशों से श्रमिकों की सुरक्षित वापसी के लिए कुल 59 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की सहमति दी गई है, इनमें से 39 श्रमिक स्पेशल ट्रेन के लिए 3 करोड़ 74 लाख 31 हजार 330 रूपए की राशि रेल मण्डलों को भुगतान की गई है।

ये भी पढ़ें: अनलॉक 1 के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, एक राज्य…

श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने बताया कि भवन एवं अन्य सन्ननिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल द्वारा प्रवासी श्रमिकों को छत्तीसगढ़ वापस लाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन के लिए विभिन्न रेल मण्डलों को श्रमिकों के यात्रा व्यय के लिए आवश्यक राशि का भुगतान किया जा रहा है। डॉ. डहरिया ने बताया कि लॉकडाउन के कारण श्रमिक जो छत्तीसगढ़ राज्य की सीमाओं पर पहुंच रहे है एवं राज्य से होकर गुजरने वाले सभी श्रमिकों के लिए भोजन, पेयजल, स्वास्थ्य परीक्षण, चरण पादुका वितरण एवं परिवहन की निःशुल्क व्यवस्था से श्रमिकों कोे काफी राहत मिली है। छत्तीसगढ़ की सीमाओं पर पहुंचने वाले प्रवासी श्रमिकों को, चाहे वो किसी भी राज्य के हो, उन्हें छत्तीसगढ़ का मेहमान मान कर शासन-प्रशासन के लोग उनकी हरसंभव मदद कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में अब 10 जून तक हो सकेगी सरसों की खरीदी…