अब तत्काल टिकट मिलना होगा आसान, आरपीएफ ने इन अवैध सॉफ्टवेयरों का किया सफाया, 60 एजेंट भी गिरफ्तार | Now getting instant ticket will be easy, RPF has eliminated these illegal software, 60 agents also arrested

अब तत्काल टिकट मिलना होगा आसान, आरपीएफ ने इन अवैध सॉफ्टवेयरों का किया सफाया, 60 एजेंट भी गिरफ्तार

अब तत्काल टिकट मिलना होगा आसान, आरपीएफ ने इन अवैध सॉफ्टवेयरों का किया सफाया, 60 एजेंट भी गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : February 18, 2020/6:25 pm IST

नई दिल्ली। जरूरी काम से तत्काल सफर करने में यात्रियों को परेशानी ना हो इसके लिए रेलवे ने तत्काल सेवा की शुरुआत की थी, लेकिन एजेंटों की वजह से तत्काल टिकट दो मिनट में ही बुक हो जाता था। आरपीएफ ने इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है, जिससे अब दो मिनट में ही तत्काल टिकट खत्म नहीं होंगे और यात्री आसानी से टिकट बुक कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें:कच्छ में द्वीप से ​मिला सैटलाइट फोन, कहीं पाकिस्तान कोई साजिश तो नही रच रहा?

रेलवे ने अवैध सॉफ्टवेयरों का सफाया करते हुए उन 60 एजेंटों को गिरफ्तार किया है जो ऐसे तरीकों से टिकटों की बुकिंग कर लेते थे। रेलवे के इस कदम से अब यात्रियों के लिए अधिक संख्या में तत्काल टिकट उपलब्ध हो सकेंगे। इस कार्रवाई के बाद यात्रियों के लिए अब तत्काल टिकट घंटों तक उपलब्ध होंगे, जबकि पहले बुकिंग खुलने के बाद एक या दो मिनट पहले तक ही उपलब्ध होते थे।

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार के इस फैसले का कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने किया स…

अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि एएनएमएस, मैक और जगुआर जैसे अवैध सॉफ्टवेयर आईआरसीटीसी के लॉगिन कैप्चा, बुकिंग कैप्चा और बैंक ओटीपी की बाइपास करते हैं। वास्तविक ग्राहकों को इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। उन्होंने बताया कि एक सामान्य ग्राहक के लिए बुकिंग प्रक्रिया में आमतौर पर लगभग 2.55 मिनट लगते हैं, लेकिन ऐसे सॉफ्टवेयरों का उपयोग करने वाले इसे लगभग 1.48 मिनट में पूरी कर लेते।

ये भी पढ़ें: स्वामीजी का विवादित ज्ञान, कहा- पीरियड के दौरान महिला के हाथ से बना…

रेलवे एजेंटों को तत्काल टिकट बुक करने की अनुमति नहीं देता और पिछले दो महीनों में आरपीएफ ने लगभग 60 अवैध एजेंटों को पकड़ा जो इन सॉफ्टवेयरों के जरिए टिकट बुक कर रहे थे। ऐसे में अन्य लोगों के लिए तत्काल टिकट प्राप्त करना बहुत असंभव हो गया था।

ये भी पढ़ें: इश्तेहार देकर बेरोजगार युवक ने कहा- चाहिए कमाऊ दुल्हन, देशभक्ति भरी…